Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

सेंट थॉमस कॉलेज का थीम डायबिलिटीज एंड थैरेपीज थीम पर फील्ड विजिट का आयोजन

  भिलाई । असल बात न्यूज़।।  सेंट थॉमस कॉलेज भिलाई, पीजी मनोविज्ञान विभाग आकांक्षा- लायंस इंस्टीट्यूट ऑफ लर्निंग एंड एम्पावरमेंट, रायपुर में ...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।। 

सेंट थॉमस कॉलेज भिलाई, पीजी मनोविज्ञान विभाग आकांक्षा- लायंस इंस्टीट्यूट ऑफ लर्निंग एंड एम्पावरमेंट, रायपुर में एक फील्ड विजिट आयोजित किया ।

मनोविज्ञान के पीजी विभाग सेंट थॉमस कॉलेज, भिलाई ने साइकोमेट्रिकियन के तत्वावधान में आकांक्षा- लायंस इंस्टीट्यूट ऑफ लर्निंग एंड एम्पावरमेंट, रायपुर में फील्ड विजिट का आयोजन किया। कार्यक्रम की थीम डायबिलिटीज एंड थैरेपीज थी। सत्र बहुत आकर्षक था जहां प्रशिक्षण विभिन्न सैद्धांतिक दृष्टिकोणों, विकलांगों में विभिन्न उपचारों के प्रशिक्षण और एक गैर-लाभकारी संगठन की स्थापना के बारे में व्यावहारिक ज्ञान दोनों पर केंद्रित था। इस सत्र के पीछे मुख्य विचार आकांक्षा के अनुभवी संकायों द्वारा ज्ञान को साझा करना था। छात्रों ने समझा कि समाज की उभरती जरूरतों के कारण संगठन कैसे अस्तित्व में आया। छात्रों ने इन विशेष बच्चों के प्रशिक्षण के बुनियादी स्तरों के बारे में जाना। भाषण प्रशिक्षण, सांकेतिक भाषा के विभिन्न निहितार्थ जो स्कूल के छात्रों के लिए व्यक्तिगत हैं, छात्रों को समझाए गए।

कार्यक्रम के संसाधन व्यक्ति प्रधानाचार्य शीला पिल्लई, डॉ सिमी श्रीवास्तव, तबस्सुम सिद्दीकी और अनीता सहारे थे। कॉलेज के छात्रों को निदान, हस्तक्षेप और भविष्य के परिदृश्य के बारे में भी बताया गया। कॉलेज के पीजी के छात्र ने उन तकनीकों के बारे में सीखा जिसके माध्यम से सूक्ष्म और सकल कौशल विकसित किए जाते हैं। कॉलेज की छात्राओं ने स्कूल की छात्राओं को नृत्य का प्रशिक्षण दिया।

प्राचार्य डॉ. एम.जी. रॉयमोन ने कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि मुख्य शिक्षा ज्ञान साझा करने के माध्यम से है और यह इंटरैक्टिव सत्र अवधारणा को लक्षित करता है। डॉ देबजानी मुखर्जी, एचओडी ने इस अवसर पर बात की और छात्रों को अनुभवी वक्ता से विभिन्न उपचारों और ज्ञान का ज्ञान प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।

डॉ. सुमिता सिंह ने छात्रों को रिसोर्स पर्सन की विशेषज्ञता से सीखने के लिए प्रोत्साहित किया। डॉ. अंकिता देशमुख और श्री तन्मय पटनायक ने कार्यक्रम का आयोजन किया और इसके सुचारू निष्पादन में मदद की।