Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा इफेक्टिव हैं ये तरीके

  नई दिल्ली .   आजकल हर कोई स्लिम फिट रहना चाहता है। वजन को कम करने के लिए कई सारे तरीके और ड्रिंक्स पीने की सलाह दी जाती है। अगर आपके वज...

Also Read


  नई दिल्ली. 
आजकल हर कोई स्लिम फिट रहना चाहता है। वजन को कम करने के लिए कई सारे तरीके और ड्रिंक्स पीने की सलाह दी जाती है। अगर आपके वजन पर इन सारी चीज का जरा भी असर नहीं दिख रहा और आप मुश्किल से 1 किलो वजन ही कम कर पाए हैं। तो इन तरीकों को अपनाएं। वजन कम करने के लिए किसी जिम में जाने से ज्यादा असरदार है ये एक्सरसाइज। जिन्हें करने से एक महीने के अंदर ही शरीर पर असर दिखने लगता है। सबसे खास बात कि आपको अलग से जिम पर पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

वॉक
स्लिम फिट होने की चाह है तो सबसे पहले रूटीन में वॉक को शामिल कर लें। रोजाना 30 से 40 मिनट की हल्की वॉक करने से शरीर पर असर दिखने लगता है। चलने से कैलोरी बर्न होती है और पूरी बॉडी का मूवमेंट होता है। जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है। 

जॉगिंग या रनिंग
वेट लूज करने के लिए सबसे ज्यादा इफेक्टिव तरीका है जॉगिंग। अगर आप बेली फैट कम करना चाहते हैं तो जॉगिंग करना सबसे फायदेमंद है। जॉगिंग से विसरल फैट घटता है जिसकी वजह से पेट पर चर्बी जमा होती है। विसरल फैट हार्ट और नसों में ब्लॉकेज के लिए भी जिम्मेदार रहता है। अगर आप रोजाना रनिंग या जॉगिंग करते हैं तो हार्ट से जुड़ी बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता है। 

स्किपिंग
स्किपिंग यानी की रस्सी कूदना भी वेट लूज करने की बेस्ट एक्सरसाइज है। सबसे खास बात कि इसे आप घर में आसानी से  कर सकते हैं। महिलाएं जो घर में ही रहकर वजन कम करना चाहती हैं तो स्किपिंग कर सकती है। 

साइकिलिंग
साइकिलिंग भी वजन कम करने के लिए की जा सकती है। अगर आप थाईज और वेस्ट एरिया के फैट को कम करना चाहते हैं तो साइकिलिंग बेस्ट ऑप्शन है। 30 मिनट साइकिलिंग करने से 252 कैलोरी बर्न होती है।