Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

अब विदेशी यात्री भी यूपीआई से कर सकेंगे व्यवसायिक भुगतान

    मुंबई. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) को विस्तार देने की दिशा में नया कदम उठाते हुए अब भारत आने वाले सभ...

Also Read

 


 मुंबई. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) को विस्तार देने की दिशा में नया कदम उठाते हुए अब भारत आने वाले सभी विदेशी यात्रियों को उनके प्रवास के दौरान यूपीआई के माध्यम से व्यवसायिक भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध कराने की आज घोषणा की।
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति की बुधवार को समाप्त हुई तीन दिवसीय बैठक के बाद घोषणा करते हुए कहा कि यूपीआई देश में खुदरा इलेक्ट्रॉनिक भुगतानों के लिए एक सर्वव्यापी भुगतान साधन बन गया है। अभी हाल ही में इसका विस्तार करते हुए एनआरआई या एनआरओ खातों से जुड़े अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल नंबर वाले प्रवासी भारतीयों को यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अब भारत आने वाले सभी यात्रियों को देश में रहने के दौरान यूपीआई से व्यवसायिक भुगतान करने की अनुमति दे दी गई है।
श्री दास ने कहा कि शुरुआत में यह सुविधा चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर पहुंचने वाले जी-20 देशों के यात्रियों को दी जाएगी। आगे यह सुविधा देश के अन्य सभी प्रवेश बिंदुओं पर उपलब्ध कराई जाएगी। इस संबंध में शीघ्र ही आवश्यक संचालन निर्देश जारी किए जाएंगे।