Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

  जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने आज नई दिल्ली में सिविल सेवा अधिकारी संस्थान में अनुसूचित क्षेत्रों के जिला कलेक्टरों और परियोजना अधिकारियों ...

Also Read

 जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने आज नई दिल्ली में सिविल सेवा अधिकारी संस्थान में अनुसूचित क्षेत्रों के जिला कलेक्टरों और परियोजना अधिकारियों (आईटीडीए) के लिए "सुशासन पर कार्यशाला" आयोजित की। दस राज्यों के अनुसूचित क्षेत्रों के 90 से अधिक जिला कलेक्टरों और परियोजना अधिकारियों (आईटीडीए) ने कार्यशाला में भाग लिया और नीति और कार्यान्वयन में अंतराल पर अपने अनुभव साझा किए, अपने क्षेत्रों में आपसी सीख के माध्यम से इसे पाटने के लिए सिफारिशें/सुझाव दिए।

जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने मुख्य अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और अपने बहुमूल्य सुझाव प्रदान करते हुए कार्यशाला में भाग लिया। श्री अर्जुन मुंडा ने टिप्पणी की, "हम यहां अनुसूचित क्षेत्रों में अनुसूचित जनजातियों के संरक्षण, संवर्धन और विकास के मुद्दों पर चर्चा करने के उद्देश्य से एकत्रित हुए हैं, ताकि उनके इच्छित लक्ष्य को हासिल किया जा सके। अनुसूचित जनजातियों और अधिसूचित अनुसूचित क्षेत्रों के चरित्र को समझना, प्राथमिकता देना और सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील होना हमारे लिए महत्वपूर्ण है, और ऐतिहासिक अन्याय के निवारण के लिए न्याय सुनिश्चित करना, जिसका उल्लेख वन अधिकार अधिनियम की प्रस्तावना में किया गया है। गांवों के समग्र विकास को एफआरए, पेसा, एसटीसी, आईटीडीए, पंचायत और आदिवासी चरित्र से जोड़ा जाना चाहिए। जिलाधिकारियों को जनजातीय क्षेत्र से सिकल सेल रोग के उन्मूलन पर जोर देना चाहिए। उन्हें अपना दिमाग लगाना चाहिए, दिल और आत्मा से यह सुनिश्चित करने के लिए कि एसटीपी और टीएसपी बजट आवंटन आदिवासी आबादी के अनुसार किया जाता है और इसका जमीनी स्तर पर प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाता है। स्वामित्व लेने के साथ संस्थागत विकास का मिलान किया जाना चाहिए। जमीनी स्तर पर योजना जागरूकता सुनिश्चित करने का सही समय है। हमें अपनी कमजोरी पर काम करके उसे अपनी ताकत में बदलना चाहिए।

इसलिए, पीएम श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में, केंद्र सरकार। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' के मंत्र के साथ सदियों से वंचित रहे गरीबों, दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों की आकांक्षाओं को पूरा करने का संकल्प लिया है।' 

श्रीमती। इस अवसर पर उपस्थित जनजातीय मामलों की राज्य मंत्री रेणुका सिंह सरुता ने भी वार्ता में योगदान दिया। उन्होंने कहा, “यह उल्लेखनीय है कि जनजातीय मामलों का मंत्रालय सीमित समय में नई ऊंचाइयों को छूने और ऐसी उपलब्धियां हासिल करने में सक्षम रहा है जो पहले कभी हासिल नहीं की गई थी। आदिवासियों का विकास तेजी से हो रहा है, क्योंकि हमारी सरकार कुशल दृष्टिकोण के माध्यम से आदिवासी मुद्दों को संबोधित कर रही है और ऐसे रोडमैप बना रही है जो आदिवासियों के लिए फायदेमंद साबित हुए हैं। यह ध्यान रखना उचित है कि आदिवासियों की स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है, क्योंकि अब हमारे पास भारत के एक राष्ट्रपति और आदिवासी पृष्ठभूमि के लगभग आठ मंत्री हैं जो देश में प्रभावशाली पदों पर हैं। हाल ही में, हमारे मंत्रालय की झांकी एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों पर केंद्रित है, जहां आदिवासी शिक्षा पर जोर दिया जाता है, कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसलिए, आज की संगोष्ठी आदिवासियों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने और देश के कल्याण के लिए अंतिम मील तक पहुंचने के लिए मंत्रालय की योजनाओं और नीतियों के बारे में जागरूकता पैदा करने पर जोर देगी।” 

जनजातीय मामलों के मंत्रालय के सचिव श्री अनिल कुमार झा ने भी विचार-विमर्श में भाग लेते हुए कार्यशाला में भाग लिया। उन्होंने कार्यशाला में जिला कलेक्टरों और परियोजना अधिकारियों की पूर्ण उपस्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त की और इस बात पर जोर दिया कि मंत्रालय की भूमिका जनजातीय समुदायों के कल्याण पर केंद्रित है क्योंकि समाज के इस वर्ग को जीवन के सभी क्षेत्रों में सबसे अधिक सहायता की आवश्यकता है। ; स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका, सरकारी नीतियां आदि। उन्होंने आगे कहा, "हम एक अनुसूचित क्षेत्र प्रकोष्ठ का गठन सुनिश्चित करेंगे जो आदिवासियों से संबंधित मामलों को समग्र और संपूर्ण समाधान के साथ हल करेगा।"

इसके अलावा, डॉ सुभाष सरकार, माननीय शिक्षा राज्य मंत्री ने भी कार्यशाला सत्रों में भाग लिया। 

अतिरिक्त सचिव और संयुक्त सचिवों सहित मंत्रालय के अधिकारियों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने विभिन्न समूह चर्चाओं को संचालित किया, इसके अलावा चार प्रमुख विषयों पर प्रस्तुतियां दीं।

  1. भूमि हस्तांतरण विनियमों, आदिवासी भूमि हस्तांतरण और मुआवजे, अत्याचार निवारण अधिनियम, राज्यपालों की विशेष शक्तियों का आह्वान और उसके कार्यान्वयन और ITDP/ITDA, माडा पॉकेट और क्लस्टर के कामकाज पर विशेष ध्यान देने के साथ पांचवीं अनुसूची के प्रावधानों के कार्यान्वयन का प्रशासन और समीक्षा तंत्र /अनुसूचित क्षेत्रों में सूक्ष्म परियोजनाएं।
  2. अनुसूचित क्षेत्रों में पंचायत विस्तार अधिनियम (पीईएसए) 1996 और अनुसूचित क्षेत्रों में वन अधिकार अधिनियम (एफआरए) 2006 के प्रावधानों के कार्यान्वयन का प्रशासन और समीक्षा तंत्र।
  3. अनुसूचित क्षेत्रों में अनुसूचित जनजातियों के विकास के लिए पीएमएएजीवाई, शैक्षिक, स्वास्थ्य, अन्य योजनाओं और केंद्र और राज्य की योजनाओं के एसटीसी का कार्यान्वयन और समीक्षा तंत्र।
  4. आजीविका, एमएफपी से एमएसपी और वन धन विकास केंद्र (वीडीवीके)

इसके अलावा, दस से अधिक राज्यों (33 जिलों और 64 आकांक्षी जिलों) के जिला कलेक्टरों ने फोकस समूह चर्चाओं के निष्कर्षों पर विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया। अनुसूचित क्षेत्रों के डीसी और पीओ के लिए सुशासन के विषयों पर चर्चा करने के लिए गठित सभी चार समूहों ने आज नई दिल्ली में सीएसओआई में आयोजित कार्यशाला में योजनाओं के कार्यान्वयन में आने वाली चुनौतियों और उनके समाधान पर विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया।

इस कार्यशाला की प्रकृति फोकस समूह चर्चाओं पर आधारित और सहभागी दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करने वाली बैठकों की श्रृंखला में पहली होने की परिकल्पना की गई है। कार्यशाला परिणामोन्मुख थी और संवैधानिक और कानूनी प्रावधानों (अनुसूची V, PESA अधिनियम, FRA, POA अधिनियम) के एकीकरण की दिशा में उनके कार्यान्वयन के लिए प्रशासनिक संरचना के विश्लेषण के साथ-साथ विकासात्मक पहलुओं पर केंद्रित थी।

कार्यशाला के परिणामों की परिकल्पना की गई थी:

  • निम्नलिखित पर सिफारिशें/सुझाव: नीति के संदर्भ में - जनजातीय आबादी के समग्र और सर्वांगीण विकास पर ध्यान देना।
  • जनजातीय आबादी और उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए मुद्दों को संबोधित करने की दिशा में सहभागी और केंद्रित दृष्टिकोण।
  • विकास की दीर्घकालिक दृष्टि सुनिश्चित करने की योजना
  • कार्यान्वयन के मुद्दों को सामने लाया जाना चाहिए
  • दस्तावेज़ीकरण, कार्यान्वयन की निगरानी और साक्ष्य-आधारित नीतियों के निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग।

कार्यक्रम के समापन की ओर, प्रतिभागियों के लिए किसी अन्य विषय पर बात करने के लिए एक ओपन हाउस भी आयोजित किया गया था।

जनजातीय मामलों का मंत्रालय समय-समय पर एक श्रृंखला के रूप में इस तरह की और अधिक जानकारीपूर्ण कार्यशालाओं का आयोजन करेगा ताकि विभिन्न हितधारकों के साथ अनुभवों को साझा करने के लिए संवाद को प्रोत्साहित किया जा सके और नए विचारों को बढ़ावा देने के लिए सुझावों को आमंत्रित किया जा सके, आदिवासियों को मुख्यधारा में एकीकृत किया जा सके। 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' और इसी मंशा के साथ आगे की राह बनाना।