Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

इसरो ने किया एसएसएलवी-डी2 का सफल प्रक्षेपण, सभी तीन उपग्रह कक्षा में स्थापित

    श्रीहरिकोटा, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने देश के लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी-डी2) की दूसरी विकासात्मक उड़ान के जरि...

Also Read

 


 श्रीहरिकोटा, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने देश के लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी-डी2) की दूसरी विकासात्मक उड़ान के जरिये शुक्रवार को पृथ्वी अवलोकन उपग्रह (ईओएस-7) और दो अन्य उपग्रहों का यहां शार रेंज से प्रक्षेपण किया और उन सभी को निर्धारित समय पर वांछित कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया गया।
इससे पहले तड़के 02:48 बजे शुरू हुई साढ़े छह घंटे की उलटी गिनती के बाद
सुबह 09:18 बजे साफ मौसम के बीच एसएसएलवी-डी2 ने पहले लॉन्च पैड से शानदार उड़ान भरी। उड़ान के 15 मिनट पूरे होने और तीनों चरणों के अलग होने के बाद 119 टन वजनी 34 मीटर लंबे एसएसएलवी ने 156.3 किलोग्राम वजनी ईओएस-07, अमेरिकी कंपनी अंटारिस द्वारा निर्मित 10.2 किलोग्राम के जानूस-1 उपग्रह और चेन्नई के स्पेसकिड्ज इंडिया द्वारा निर्मित 8.8 किलोग्राम के आज़ादीसैट-2 उपग्रह को 450 किलोमीटर लंबी कक्षा में 37.2 डिग्री के झुकाव पर स्थापित किया।
इसरो अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने मिशन कंट्रोल सेंटर, इसरो के वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा कि मिशन पूरा हुआ। उन्होंने कहा, “एसएसएलवी-डी2 मिशन सफल रहा और तीनों उपग्रह सटीक कक्षा में स्थापित कर दिये गये हैं।” उन्होंने मिशन की सफलता के लिए इसरो की पूरी टीम को धन्यवाद भी दिया।