दिग्गज IT कंपनी बांटने जा रही है मुनाफा, Ex-Dividend डेट आज

 


स्टॉक मार्केट में आज निवेशकों की निगाह दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो (Wipro) पर टिकी रहेंगी। कंपनी शेयर बाजार में आज यानी मंगलवार को एक्स-डिविडेंड (Ex-Dividend) के रूप में ट्रेड करेगी। कंपनी के डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट (Record Date) 25 जनवरी 2023 है। क्योंकि कंपनी T+2 सेटेलमेंट कैटगरी में है। इसलिए एक्स-डेट (Ex-Date) आज ही है। बता दें, कल यानी मंगलवार को कंपनी के शेयर एनएसई में 0.79 प्रतिशत की उछाल के साथ 406.35 रुपये के लेवल पर जा पहुंचे। 

कितना डिविडेंड देरी है विप्रो? (Wipro Dividend Stock)

दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो ने शेयर बाजारों का दी जानकारी में कहा था कि बोर्ड ने 2 रुपये के फेस वैल्यू वाले शेयरों पर 1 रुपये का डिविडेंड देने की अनुमति दी है। यानी योग्य निवेशकों को कंपनी की तरफ से 50 प्रतिशत का डिविडेंड दिया जाएगा। विप्रो की तरह योग्य निवेशकों को डिविडेंड का भुगतान 10 फरवरी तक या उससे पहले कर दिया जाएगा। बता दें, टीसीएस ने इस वित्त वर्ष अबतक 43 रुपये का डिविडेंड दिया है। वहीं, एचसीएल की तरफ से 42 रुपये का डिविडेंड निवेशकों को मिला है। इसकी तुलना में विप्रो की में तरफ से इस फाइनेंशियल ईयर 10 फरवरी तक महज 6 रुपये के डिविडेंड का भुगतान हो पाएगा। 

साल 2023 में अबतक विप्रो के शेयरों में 3 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली है। वहीं, 1 महीने पहले इस आईटी कंपनी के शेयरों को खरीदने वाले निवेशक भी फायदे में हैं। कंपनी के शेयरों में इस दौरान 6.79 प्रतिशत की उछाल देखी गई है। इस तेजी के बावजूद भी कंपनी के शेयरों में 6 महीने पहले दांव लगाने वाले निवेशक अबतक नुकसान में हैं। बीते 6 महीने में विप्रो के शेयर का भाव 2.04 प्रतिशत अधिक लुढ़क गया है। बता दें, कंपनी के शेयरों का 52 वीक हाई 616 रुपये और 52 वीक लो 372.40 रुपये है।