Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

धुंध के कारण हाथियों के पास पहुंच गई महिला, एक ने कुचल कर मार डाला

  अंबिकापुर जिले के प्रतापपुर वन क्षेत्र के गौरा गांव में गुरूवार सुबह हाथियों ने खेत की ओर गई 62 वर्षीय वृद्धा को कुचलकर मार डाला। क्षेत्...

Also Read

 


अंबिकापुर जिले के प्रतापपुर वन क्षेत्र के गौरा गांव में गुरूवार सुबह हाथियों ने खेत की ओर गई 62 वर्षीय वृद्धा को कुचलकर मार डाला। क्षेत्र में 35 से 40 हाथियां का ग्रुप घूम कर रहा है। बुधवार को हाथियों का यह दल पास के गांव बगरा के जंगलों में मौजूद था। बताया गया है कि, धुंध के कारण महिला, हाथियों को दूर से नहीं देख सकी और हाथी के पास पहुंच गई। जिसके बाद हाथियों ने उसे कुचलकर मार दिया। इस घटना के बाद क्षेत्र के लोगों में हाथियों से दहशत है।

जानकारी के अनुसार प्रतापपुर वन परिक्षेत्र के धरमपुर बीट में 35 से 40 हाथियों का दल कई दिनों से मौजूद है। बुधवार को हाथियां का यह दल बगरा के जंगलों में मौजूद था। घूमते-टहलते रात को हाथियों का दल गौरा पहुंच गया। सुबह करीब 5.30 बजे गौरा निवासी परातो बाई पति घुरलाही 62 वर्ष खेत की ओर जाने के लिए निकली थीं। गौरा गांव में खेतों में लगे गन्ने की फसल के पास हाथियों का दल मौजूद था। सुबह घने कोहरे के कारण परातो हाथियों के दल को दूर से नहीं देख सकीं और वह हाथियों के पास पहुंच गई। जैसे ही वह हाथी के पास पहुंची, किनारे मौजूद एक हाथी सामने आ गया। इससे पहले की वह भाग पाती, हाथी ने उसे उठाकर सूढ़ से पकड़ लिया और पटक कर पैरों से कुचल दिया। मौके पर ही परातो बाई की मौत हो गई। 

वनविभाग ने किया लोगों को सतर्क
घटना की सूचना पर प्रतापपुर रेंजर विनय टंडन वन दस्ते के साथ मौके पर पहुंचे। वन दस्ते ने महिला के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वन दस्ते ने परिजनों को तत्काल मुआवजा राशि 25 हजार रुपये दिया। 

अब भी घूम रहा हाथियों का दल
हाथियों का दल अब भी गौरा के पास ही डटा हुआ है। वन अमले ने घटना के बाद मुनादी कराकर लोगों को सतर्क कर दिया है। हाथियों की मौजूदगी से गौरा के साथ कोटेया, बगरा व भरदा गांव के लोग सहमें हुए हैं। धरमपुर सर्किल में हाथी पूर्व में भी कई लोगों की जान ले चुके हैं।

निगरानी के दिए गए थे निर्देश

सूरजपुर डीएफओ संजय यादव ने बताया कि ठंड के मौसम में धुंध को देखते हुए लोगों को सकर्त किया जा रहा है। वनअमले की दो दिनों पूर्व बैठक लेकर उन्हें हाथियों पर निगरानी करने के निर्देश दिए गए थे। हम लगातार क्षेत्र में मुनादी करा रहे हैं। वन विभाग ने लोगों को जंगल के पास नहीं जाने एवं धुंध में सतर्क होकर कहीं आने-जाने की सलाह दी है।