Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष के अवसर पर विविध कार्यक्रम

भिलाई । असल बात न्यूज़।।    स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको ,भिलाई में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत कृषि किसान कल्याण ...

Also Read

भिलाई ।

असल बात न्यूज़।। 

 स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको ,भिलाई में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत कृषि किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्देशित  अंतरराष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष 2023 कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत कला विभाग द्वारा शपथ ग्रहण एवं विचारों की अभिव्यक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया । 

कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए  संयोजिका डॉ सावित्री शर्मा, प्रोफ़ेसर, शिक्षा विभाग ने कहा कि देश में प्राचीन और पौष्टिक अनाज के प्रति जागरूकता बढ़ाने, भागीदारी की भावना पैदा करने एवं खाद्य सुरक्षा और पोषण में पोषक अनाज बाजरा एवं मोटे अनाज के बारे में जागरुकता का प्रसार करना मुख्य उद्देश्य है । 

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला द्वारा महाविद्यालय के  शैक्षणिक स्टाफ एवं विद्यार्थियों को शपथ दिलाई गई ।पोषक अनाज को बढ़ावा देने एवं पोषक अनाज के माध्यम से स्वस्थ रहने का संकल्प लिया गया। महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष के रूप में घोषित किया है । अतः हम सब का कर्तव्य है कि पोषक अनाज के टिकाऊ उत्पादन और गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ पोषक अनाजों के बारे में समाज में जागृति उत्पन्न करें । 

विचारों की अभिव्यक्ति कार्यक्रम में  सी एस सातवींका ने कहा कि पोषक अनाज सामूहिक शब्द है ,जो  छोटे बीज वाले फसलों को संदर्भित करता है। भारत में उपलब्ध सामान्य फसलों में बाजरा ,रागी ,ज्वार ,समा आदि शामिल हैं । 

अरिहंत राज गुप्ता ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि उच्च प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, लोह तत्व जैसे खनिजों के कारण बाजरा कम खर्चीला और पौष्टिक होता है । बाजरा महिला एवं बच्चों में पोषण की कमी के खिलाफ एक कवच के रूप में कार्य करता है और पोषण सुरक्षा प्रदान करता है । 

हर्ष वैष्णव ने कहा कि बाजरा जीवनशैली की समस्याओं मोटापे एवं मधुमेह जैसी स्वास्थ्य चुनौतियों में निपटने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह ग्लूटेन फ्री है । मोटे अनाज के सेवन और इसकी खेती को प्रोत्साहित करना हम सबका दायित्व है। विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में उत्साह पूर्वक भाग लिया एवं भारत सरकार के कृषि किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा ई सर्टिफिकेट भी प्राप्त किए । इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापिका एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।