Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर से ग्राम उमरपोटी में जगा रहे जागरूकता की अलख

  भिलाई । असल बात न्यूज़।।  स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना का सात दिवसीय विशेष शिविर ग्राम उमरपोटी में लगाया गया है ...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।। 

स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना का सात दिवसीय विशेष शिविर ग्राम उमरपोटी में लगाया गया है ग्राम में शिविर लगाने का उद्देश्य राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक ग्रामीण जीवन और परिवेश को समझ सके तथा अभाव में प्रभाव की धारणा के अनुरूप कार्य कर सकें होता है। ग्राम उमर पोटी में स्वयंसेवी राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी श्रीमती संयुक्ता पाढ़ी के निर्देशन में कार्य कर रहे हैं। 

शिविर की दिनचर्या प्रातः प्रभात फेरी एवं योग से प्रारंभ होती है तथा स्वयंसेवकों द्वारा ग्राम में सर्वे अलग-अलग विषय जैसे सभी घरों में शौचालय है अथवा नहीं, घर के 18 वर्ष से अधिक उम्र के सदस्यों के नाम वोटर लिस्ट में रजिस्टर्ड है, गांव में जल संरक्षण के क्या उपाय अपनाए जाते हैं,घर में आय का मुख्य साधन क्या है, इन सब विषयों पर प्रत्येक घर में जाकर चर्चा की जाती है और आंकड़े एकत्र किए जाते है। स्वयंसेवकों ने बताया कि उमरपोटी के सभी घरों में बाड़ी है तथा सब लोग अपनी बाड़ी की सब्जी ही बनाते हैं  उन्होंने गौशाला जाकर श्रमदान किया तथा स्कूल विद्यार्थियों को पढ़ाना एवं उनका शंका समाधान करना इनकी दिनचर्या में शामिल है शाम को बौद्धिक चर्चा के साथ स्वयंसेवी वहां के बच्चों के साथ देसी एवं पारंपरिक खेल खेलते हैं तथा इन खेलों का महत्व उन्हें बताते हैं महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर हंसा शुक्ला शिविर में जाकर विद्यार्थियों का हौसला अफजाई की तथा उन्होंने कहा कि इस विशेष शिविर से विद्यार्थी ग्रामीण जीवन से करीब से परिचित होते हैं तथा आज भी ग्रामीण क्षेत्र में कम साधनों के साथ कैसे जिंदगी जी जाती है इसे सीख सकते हैं यह शिविर स्वयं सेवकों को अनुशासन एवं प्रबंधन सिखाता है ।ग्राम उमरपोती के सरपंच श्री हितेंद्र ठाकुर जी शिविर स्थल में स्वयंसेवकों के रुकने की व्यवस्था की तथा हर संभव सहयोग दिया।