जानिए, किस खिलाड़ी के नाम हैं सबसे ज्यादा रन और विकेट, लिस्ट में इस नंबर पर हैं हार्दिक पांड्या

 


 नई दिल्ली. भारत और श्रीलंका की मंगलवार से तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में भिड़ंत होने जा रही है। पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। नियमित कप्तान रोहित शर्मा अनफिट होने के कारण इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। उनकी जगह स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भारत की अगुवाई करेंगे। चलिए, सीरीज का आगाज होने से पहले आपको उन पांच बल्लेबाजों और पांच गेंदबाजों के बारे में बताते हैं, जिनका भारत-श्रीलंका टी20 मैचों में अब तक दबदबा रहा है। 

सबसे ज्यादा रन

रोहित शर्मा भारत और श्रीलंका के बीच टी20 मुकाबलों में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। 'हिटमैन' के नाम से मशहूर रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 19 मैचों में 24.17 के औसत और 144.21 के स्ट्राइक रेट से कुल 411 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान एक शतक और 1 अर्धशतक लगाया। उनके बाद सबसे ज्यादा रन शिखर धवन (375), विराट कोहली (339), दासुन शनाका (306) और केएल राहुल (301) ने जुटाए हैं। वहीं, हार्दिक लिस्ट में 36वें नंबर पर हैं। उन्होंने 9 मैचों में केवल 72 रन जोड़े हैं। 

सबसे ज्यादा विकेट

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने भारत और श्रीलंका के दरम्यान टी20 मैचों में सबसे अधिक विकेट चटकाए हैं। उन्होंने 10 मुकाबलों में 20 शिकार किए हैं। चहल का औसत 15.65 और इकॉनमी रेट 8.23 का रहा। उन्होंने दो बार चार-चार विकेट झटके। चहल के बाद सर्वाधिक शिकार श्रीलंकाई गेंदबाज दुशमंथा चमीरा ने किए हैं, जिनके खाते में 15 मैचों में 16 विकेट हैं। रविचंद्रन अश्विन ने 14 विकेट जबकि दासुन शनाका और कुलदीप यादव ने 12-12 विकेट अपने नाम किए। इस फेहरिस्त में हार्दिक सातवें स्थान पर हैं। उन्होंने 9 मैचों में विकेट लिए हैं।