Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

घरेलू सरजमीन पर जीत की तलाश जारी रखेगा पाकिस्तान

  कराची, पाकिस्तान क्रिकेट टीम सोमवार से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड को हराकर घरेलू सरजमीन पर लंबे समय में अपनी पहली जीत दर्...

Also Read

 


कराची, पाकिस्तान क्रिकेट टीम सोमवार से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड को हराकर घरेलू सरजमीन पर लंबे समय में अपनी पहली जीत दर्ज करना चाहेगी।
नेशनल स्टेडियम पर खेला गया पहला टेस्ट ड्रॉ होने के बाद खेल के सबसे लंबे प्रारूप में पाकिस्तान की हार का सिलसिला भले ही रुक गया, लेकिन घरेलू सरजमीन पर हुए पिछले आठ टेस्ट मैचों में उसे एक भी जीत नहीं मिली है।
न्यूजीलैंड के पाकिस्तान आने से पहले बाबर आज़म की टीम को इंग्लैंड ने 3-0 से क्लीन स्वीप किया था, जबकि फरवरी 2022 में ऑस्ट्रेलिया ने मेज़बान टीम को दो मैचों की टेस्ट शृंखला में 1-0 से हराया था।
न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में भी पाकिस्तान हार के करीब थी। मेजबान टीम ने 77 रन पर दो विकेट गंवा दिये थे और उन्हें पारी की हार बचाने के लिये 97 रनों की दरकार थी।
इसके बाद इमाम-उल-हक (96) और सरफराज अहमद (53) ने न्यूजीलैंड की बढ़त को समाप्त किया, जबकि सऊद शकील (55 नाबाद) और मोहम्मद वसीम (43) की साझेदारी ने पाकिस्तान के ऊपर से हार के खतरे को समाप्त कर दिया।
टेस्ट टीम में चार साल बाद वापसी कर रहे सरफराज टीम को संकट से निकालकर अपने चयन को सही साबित किया है, जबकि इमाम के बल्ले से रन निकलना भी पाकिस्तान के लिये अच्छे संकेत हैं।
फवाद आलम की जगह टीम में आये सऊद शकील ने भी लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है, हालांकि उनके साथ अर्द्धशतकीय साझेदारी करने वाले मोहम्मद वसीम का मुख्य काम गेंदबाजी है और बाबर को उनसे दूसरे टेस्ट में कुछ विकेटों की उम्मीद होगी।
वसीम ने पहले टेस्ट में सिर्फ एक विकेट लिया, जबकि अन्य तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन भी खासा अच्छा नहीं रहा। पाकिस्तान की लचर गेंदबाजी के कारण न्यूजीलैंड पहली पारी में 612 रन बनाकर बड़ी बढ़त हासिल करने में कामयाब रहा। अगर पाकिस्तान कराची के मैदान पर अपने अच्छे रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहता है तो उसके गेंदबाजों को विकेट निकालने के तरीके तलाशने होंगे।
दूसरी ओर, न्यूजीलैंड ने भी अपने पिछले पांच टेस्ट मैचों में जीत का स्वाद नहीं चखा है। साल 2022 में बंगलादेश और इंग्लैंड के हाथों शिकस्त पाने के बाद टिम साउदी की टीम साल की शुरुआत जीत के साथ करना चाहेगी।
पहले टेस्ट में पिच ने स्पिन गेंदबाजों को मदद दी थी, हालांकि कीवी टीम के बल्लेबाजी कोच ल्यूक रॉन्की के अनुसार दूसरे टेस्ट के लिये तैयार की गयी पिच में 'ज्यादा नमी' है। ऐसे में न्यूजीलैंड मैट हेनरी को टीम में लाने पर विचार कर सकती है, जबकि पाकिस्तान को नसीम शाह या हसन अली में से किसी एक तेज गेंदबाज की जरूरत पड़ सकती है।
कप्तान बाबर ने पहले मैच के बाद कहा था कि उनकी टीम 2023 में सकारात्मक और आक्रामक क्रिकेट खेलना चाहेगी। इस नयी रणनीति को लागू करने के लिये साल का पहला टेस्ट उनके लिये सबसे अच्छा मौका होगा।