कई गुणों से भरपूर है चंदन का तेल, प्राचीन समय से ही त्वचा, सेहत और बालों के लिए किया जाता है उपयोग …

 


चंदन के तेल को प्राचीन समय से ही त्वचा, सेहत और बालों के लिए उपयोग किया जा रहा है. यही कारण है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आपको चंदन के तेल के गुण, उपयोग और फायदों के बारे में विस्तृत जानकारी दे रहे हैं. बेशक, कई शारीरिक समस्याओं में चंदन का तेल इस्तेमाल काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है, लेकिन इसे समस्याओं का पूर्ण इलाज नहीं कहा जा सकता. यह जरूर है कि इसे इस्तेमाल में लाने से कई तरह की समस्याओं से कुछ राहत मिल सकती है. आज हम आपको चंदन के तेल के गुण और चंदन के तेल के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं.

तनाव दूर करने में

तनाव एक सामान्य समस्या की तरह है लेकिन रोजाना होने पर बीमारियों का जोखिम बढ़ाता है. व्यक्ति के मानसिक रोग को दूर करने के लिए चंदन के तेल फायदेमंद होती है. इस तेल में कुछ खास यौगिक गुण है जो चिंता व तनाव को काफी हद तक ठीक करने में मददगार होती है. चंदन के तेल में रुई लगाकर सूंघ सकते है. यदि तनाव से परेशान है तो चंदन का तेल उपयोग करें.

याददाश्त सुधार करने में

चंदन के तेल में ऐसे गुण होते है जो याददाश्त सुधार करने में फायदेमंद होता है. यह तेल दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसके अलावा याददश्त को बढ़ाने में सहायक होता है. चंदन के तेल से सिर मसाज करने से दिमाग शांत रहता है. चंदन के तेल का उपयोग चिकिस्तक की सलाह से करना चाहिए.

अनिद्रा दूर करने में 

अनिद्रा की समस्या आजकल हर किसी को परेशान कर रही है. अनिद्रा होने से व्यक्ति बीमार होने लगता है और पाचन स्वास्थ्य ख़राब होने लगता है. चंदन के तेल में औषधीय गुण मौजूद होता है जो अच्छी नींद लाने में मदद करता है. चंदन के तेल से मालिश करने पर सिरदर्द कम होता है और आराम महसूस होता है. जिन लोगो की नींद की समस्या है उनको चंदन का तेल उपयोग करना चाहिए.

एंटीसेप्टिक एजेंट के रूप में करता है कार्य

चंदन के तेल में एंटी-सेप्टिक गुण भी पाया जाता है. इस कारण यह शरीर को अंदर और बाहर दोनों स्थितियों में बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाव करने में सहायक साबित हो सकता है.

मुंहासों से दिलाए छुटकारा

त्वचा से संबंधित कई समस्याओं के लिए भी चंदन का तेल फायदेमंद है, जिनमें मुंहासों की समस्या भी शामिल है. इस कारण हम कह सकते हैं कि चंदन के तेल के इस्तेमाल से मुंहासे की समस्या से भी काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है.

बालों के विकास के लिए लाभदायक

चंदन के तेल का इस्तेमाल बालों के विकास के लिए भी सहायक साबित हो सकता है. यह बालों की जड़ों में जमा होने वाले मास्ट सेल्स (डेड स्किन) को हटाकर बालों के विकास को बढ़ावा देता है. इस कारण यह माना जा सकता है कि बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चंदन के तेल का उपयोग लाभकारी परिणाम दे सकता है.

सूजन से दिलाए राहत

चंदन के तेल के गुण में से एक यह भी है कि यह त्वचा से संबंधित सूजन को दूर करने में भी सकारात्मक परिणाम दे सकता है. दरअसल, इसमें कई औषधीय गुणों के साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन कम करने वाला) प्रभाव भी पाया जाता है. इस कारण यह माना जा सकता है कि यह त्वचा पर आने वाली किसी भी तरह की सूजन को कम करने में मददगार साबित हो सकता है.