Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

प्रधानमंत्री आवास योजना बंशीलाल के लिए बनी वरदान

  बंशीलाल का पक्का मकान का हुआ सपना पूरा, मिला अपना सपनों का आशियाना कोण्डागांव. प्रधानमंत्री आवास योजना उन लोगों के लिए वरदान साबित हो रही...

Also Read

 


बंशीलाल का पक्का मकान का हुआ सपना पूरा, मिला अपना सपनों का आशियाना
कोण्डागांव. प्रधानमंत्री आवास योजना उन लोगों के लिए वरदान साबित हो रही हैं, जो अपनी गरीबी और आर्थिक परिस्थिति के कारण अपना आवास नहीं बना पा रहे थे। पीएमएवाई से आज उन लाखों लोगों का सपना पूर्ण हो रहा है जो अपने स्वयं का पक्का मकान होने का सपना अपने आंखों में संजोए हुए थे। जनपद पंचायत बड़ेराजपुर के ग्राम पंचायत खलारी के बंशीलाल ने भी अपने परिवार के लिए पक्का मकान बनाने का सपना जीवन भर संजोये रखा था। लेकिन घर की आर्थिक परिस्थिति ठीक नहीं होने के चलते वे अपना पक्का मकान नहीं बनवा पा रहे थे। ऐसे में प्रधानमंत्री आवास योजना उनके लिए वरदान बनकर आई और उनका सपना पूरा किया।

बंशीलाल बताते हैं कि वे अपने तीन सदस्यीय परिवार के साथ अपने कच्चे व जर्जर आवास में निवास कर रहे थे। वह कृषक मजदूर के रूप में मेहनत एवं मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण किया करते थे। उनके घर की आर्थिक परिस्थिति बहुत कमजोर थी। बारिश के दिनों में उसके घर की छत से पानी टपकती रहती, दीवारों से रिसकर पानी घर में अन्दर तक आ जाता घर के बाजू से बहने वाली नाली का पानी भी कई बार घर में आ जाया करता था साथ ही बरसात के दिनों में घर के अंदर रहने में अनेक समस्याओं के साथ जर्जर मकान के गिरने एवं सांप, बिच्छू जैसे जीव-जन्तुओं के घर में आने का भी खतरा बना रहता था। कच्चा मकान एवं नमी होने से स्वास्थ्य की समस्याओं के होने का भी डर बना रहता था। ऐसी स्थिति में उनका केवल एक ही सपना था कि अपना खुद का एक पक्का मकान हो। ऐसे में उन्हें शासन की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) योजना की जानकारी प्राप्त हुई जिसका लाभ उठाते हुए उन्होंने अपने कच्चे मकान की जगह पक्का मकान बनवाया। जिससे उनका पक्का मकान बनाने का सपना पूरा हो गया। उन्होने बताया कि अब आवास के साथ हमें शासन की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं का भी लाभ मिल रहा है रोजगार से लेकर स्वास्थ्य तक सरकार हमारी आवश्यकताओं का ख्याल रख रही है। जिससे हम बहुत खुश हैं और हम शासन प्रशासन को इसके लिए तहेदिल से आभार व्यक्त करते हैं।
बंशीलाल अकेले नहीं है जिन्हें शासन की इस योजना का लाभ मिला है। जिले में अनेक ऐसे लोग हैं जिनको प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत अपने सपनों का आशियाना मिला। जनपद पंचायत बडेराजपुर में राशि मिलने के बाद कोरोना काल के समय से लंबित पड़े आवासों के निर्माण में तेजी आई है और हितग्राही अपने आशियानों को बनते हुए देख रहे हैं। जनपद पंचायत बडेराजपुर मे अब तक कुल 1538 आवास स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें से 1226 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है जबकि 312 आवास निर्माणाधीन है।
           शासन द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जनपद पंचायत बडेराजपुर में 1538 हितग्राहियों को प्रथम किश्त, 1495 हितग्राहियों को द्वितीय किश्त, 1308 हितग्राहियों को तृतीय एवं 790 हितग्राहियों को चतुर्थ किश्त के रूप में राशि प्रदाय किया गया है। यह राशि हितग्राहियों के खातों में सीधे जमा की गई है। जिससे आवास निर्माण के कार्य में गति आई है। वहीं हितग्राहियों में भी खुशी की लहर है कि उनके सपनों का आशियाने जल्द बनेंगे।