पीएचई एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गुरु रूद्र कुमार ने जेवरा एवं मुरमुंदा में राजीव सामुदायिक भवन का किया भूमिपूजन, विकास खंड स्तरीय मानस गान प्रतियोगिता में भी हुए शामिल

 *बुनियादी सुविधाओं के साथ तेज आर्थिक विकास के लिए सरकार कर रही है कार्य

     दुर्ग ।

असल बात न्यूज़।।

  लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री एवं अहिवारा विधायक गुरु रुद्र कुमार ने  जेवरा एवं मुरमुंदा में राजीव सामुदायिक भवन का भूमि पूजन किया। इस मौके पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि राज्य शासन द्वारा तेजी से बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के साथ ही तेज आर्थिक विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। जल जीवन मिशन के माध्यम से सभी गांव में पीने के शुद्ध जल की व्यवस्था की जा रही है। रीपा के माध्यम से ग्रामीण उद्यम को बढ़ावा दिया जा रहा है जिससे ग्रामीण क्षेत्र के उद्यमियों को आय के बेहतर अवसर मिल सकेंगे।

  मंत्री ने कहा कि रीपा के माध्यम से हम ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योगों के लिए आवश्यक अधोसंरचना उपलब्ध करा रहे हैं जिसमें भूमि की उपलब्धता के साथ ही पानी बिजली जैसी बुनियादी सुविधाएं भी है। इसके साथ ही हम बैंक लिंकेज की दिशा में कार्य भी कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका के बेहतर अवसर उपलब्ध होने तथा कृषि आधारित अर्थव्यवस्था को मजबूत करने से शहरी क्षेत्रों में पलायन पूरी तरह से रुक जाएगा। 

  मंत्री ने कहा कि धान का उचित मूल्य देने से किसान खेती की ओर वापस लौट आए हैं। खेती का बढ़ता हुआ रकबा और इस साल हुई रिकॉर्ड धान खरीदी के आंकड़ों से पता चलता है कि किसान पुनः खेती में लौट आए हैं और रुचि से खेती कर रहे हैं और इसके माध्यम से आर्थिक विकास कर रहे हैं। 

  मंत्री ने कहा कि गौठान में भी आजीविकामूलक गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। हर गौठान में स्थानीय जरूरतों के मुताबिक वस्तुओं का उत्पादन स्व सहायता समूह की दीदियों के द्वारा किया जा रहा है। मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि लगातार आप लोगों से संपर्क में रहता हूं और आप लोगों से जो विकास कार्यों के फीडबैक मिलते हैं उसके अनुरूप विकास की योजनाएं तैयार की जाती हैं तथा बुनियादी अधोसंरचना तैयार की जाती है। 

  

*मानस प्रतियोगिता में भी लिया भाग-* मंत्री ने इस मौके पर विकासखंड स्तरीय मानस प्रतियोगिता कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया।

   मंत्री ने कहा कि लोक परंपरा में रामचरितमानस बसी हुई है। मानस प्रतियोगिता के माध्यम से सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देना और अपने सांस्कृतिक मूल्यों को सहेजने का कार्य हो रहा है जो बहुत अच्छा है आप लोगों की सुंदर प्रस्तुति देखी बहुत अच्छा लगा। मुरमुंदा के ग्रामीणों की मांग पर मंत्री ने पचरी निर्माण की घोषणा भी की।

   जेवरा में वे शासकीय पूर्व माध्यमिक स्कूल के वार्षिकोत्सव में भी शामिल हुए।

     इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शालिनी यादव, धमधा जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती सरस्वती रात्रि, श्री हीरा वर्मा, पूर्व सभापति एवं विधायक प्रतिनिधि श्री विजय जैन एवं अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।