नए साल के पहले ही दिन उत्तरी कोरिया ने दक्षिण कोरिया की तरफ दागी बैलिस्टिक मिसाइलें 

 अंतरराष्ट्रीय।

असल बात न्यूज़।। 


नए साल के पहले दिन ही उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हरकतें देखने को मिली हैं। उत्तर कोरिया ने नए साल के पहले ही दिन यानी आज (रविवार) तड़के कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्व में समुद्र की ओर बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। योनहाप समाचार एजेंसी ने दक्षिण कोरियाई सेना के हवाले से यह जानकारी दी है

दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के अनुसार, उत्तर कोरिया ने शनिवार को भी कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्व में जापान सागर की ओर तीन बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थीं। इस मिसाइल टेस्ट से एक दिन पहले ही उत्तर कोरिया की ओर से 5 ड्रोन भी दक्षिण कोरिया के एयर स्पेस में देखे गए थे। जापान के मुताबिक, ये तीनों मिसाइल जापान के एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन के पास गिरी हैं। 

हाल के दिनों में उत्तर कोरिया द्वारा किए जा रहे मिसाइल परीक्षणों की अभूतपूर्व संख्या में आज का बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च नवीनतम है। बता दें कि उत्तर कोरिया हथियारों के विकास पर जोर दे रहा है। इस बीच अटकलें तेज हैं कि यह सातवीं बार परमाणु हथियार का परीक्षण कर सकता है।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि राजधानी प्योंगयांग के दक्षिण में उत्तरी ह्वांगहे प्रांत से स्थानीय समयानुसार सुबह करीब आठ बजे (2300 GMT) तीन छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा, "उत्तर कोरिया का बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च एक गंभीर उकसावा है, जो कोरियाई प्रायद्वीप के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय की शांति और स्थिरता को कमजोर कर रहा है और  इसे तुरंत बंद किया जाना चाहिए।"

दरअसल, उत्तर कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल उस बयान के बाद लॉन्च किया गया है, जिसमें दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसने solid-propellant space launch vehicle (ठोस प्रणोदक अंतरिक्ष लॉन्च वाहन) की सफलतापूर्वक परीक्षण उड़ान आयोजित की है।