स्कूलों की टाइमिंग बदली:7 की जगह अब सुबह 8 बजे लगेंगी क्लासेस

 


प्रदेश में बीते तीन दिनों से पड़ रही कड़ाके की ठंड के चलते राजधानी के सरकारी और निजी स्कूलों की टाइमिंग बदलने का आदेश जारी किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी ब्लॉक लेवल के अफसरों को निर्देश दिए हैं। स्कूलों की टाइमिंग में 1 घंटे का बदलाव किया गया है।

रायपुर के 1000 से अधिक छोटे-बड़े सरकारी स्कूल अब सुबह 8 बजे से लगेंगे। पहली पाली में स्कूल 8 से 12 और दूसरी पाली में दोपहर 12.30 बजे से शाम 5 बजे तक स्कूल लगेंगे। 9 जनवरी से आदेश लागू हो गया है। ये टाइमिंग नया आदेश जारी होने तक मान्य होगी।

प्रदेश में शीत लहर की आशंका
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में उत्तर से ठंडी और शुष्क हवाओं का आगमन लगातार जारी है । इसके कारण प्रदेश में 9 जनवरी को मौसम शुष्क रहने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि प्रदेश में न्यूनतम तापमान ने गिरावट की अपनी चरम स्थिति पर पहुंच चुका है, अतः न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। 10 जनवरी तक यह स्थिति संभावित है। प्रदेश में कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, पेंड्रा रोड, कवर्धा, दुर्ग तथा इससे लगे जिलों में एक दो पैकेट में शीतलहर चलने की संभावना है। प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोहरा सुबह बना हुआ है।

इन जिलों में तो बंद करने पड़े स्कूल
बिलासपुर जिले में बढ़ते हुए ठंड एवं शीतलहर के कारण छोटे बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर सौरभ कुमार ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी, प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में नर्सरी से आठवीं तक 7 जनवरी तक छुट्‌टी घोषित कर दी थी।

सरगुजा और बलरामपुर जिले में भी पड़ रही कड़ाके की ठंड और घने कोहरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने स्कूलों में 3 दिनों की छुट्टी घोषित की जा चुकी है। 7 जनवरी तक प्राथमिक से लेकर उच्चतर माध्यमिक स्कूल बंद रहे। कलेक्टर कुंदन कुमार ने आदेश जारी किया। 8 जनवरी को रविवार है, इसलिए अब 9 जनवरी को स्कूल खुले।

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में भी कोहरे और अत्यधिक ठंड के कारण आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने 5 से 7 जनवरी तक अवकाश घोषित किया था।