Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

ब्रेकफास्ट में कभी ना खाएं ये 5 फूड, बढ़ने लगेगा मोटापा

  नई दिल्ली . सुबह का पहला मील यानी की ब्रेकफास्ट हमेशा हेल्दी लेने की सलाह दी जाती है। अगर आप ब्रेकफास्ट को स्किप करते हैं तो दिनभर मिलन...

Also Read

 


नई दिल्ली. सुबह का पहला मील यानी की ब्रेकफास्ट हमेशा हेल्दी लेने की सलाह दी जाती है। अगर आप ब्रेकफास्ट को स्किप करते हैं तो दिनभर मिलने वाली एनर्जी में कमी आती है। सुबह 6 बजे उठने वाले लोगों को 8 बजे या 10 बजे तक नाश्ता कर लेना चाहिए। ये आपको पूरे दिन एक्टिव रखने में मदद करता है। साथ ही भूख पर भी कंट्रोल रहता है और कुछ भी उल्टा-सीधा खाने से बच जाते हैं। हालांकि बहुत सारे घरों में सुबह का नाश्ता हैवी तो होता है लेकिन उसमे पोषण की मात्रा बहुत कम होती है। अगर आप हैवी और न्यूट्रशन वाले ब्रेकफास्ट को खाना चाहते हैं तो इस लिस्ट में शामिल चीजों को खाने या पीने से बचें।

व्हाइट ब्रेड
ब्रेड ब्रेकफास्ट में खाया जाने वाला बहुत ही कॉमन फूड है। फटाफट तैयार होने की वजह से अक्सर लोग इसे खाते हैं। लेकिन सफेद ब्रेड खाने से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है खासतौर पर पेट और कमर के आसपास। सफेद ब्रेड में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर में फैट बढ़ाता है। 

ब्रेकफास्ट सीरियल्स
सुबह के नाश्ते में खाने के लिए बाजार में कई तरह के ब्रेकफास्ट सीरियल मिलते हैं। इन्हें खरीदते समय हमेशा ध्यान रखें कि इसमे चीनी की मात्रा कम हो और फाइबर, प्रोटीन हो। 

स्मूदी
स्मूदी सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन बात जब ब्रेकफास्ट की आती है तो स्मूदी से दूरी बना लें। फलों से तैयार स्मूदी में मिठास ज्यादा होती है जो सुबह के वक्त खून में शुगर की मात्रा बढ़ा सकती है। इसलिए स्मूदी को शाम को लेने की सलाह दी जाती है। 

कॉफी
चाय या कॉफी को अक्सर लोग मॉर्निग के समय फ्रेश होने के लिए पीते हैं। अगर आप चीनी और क्रीम मिली कॉफी को सुबह के समय पीते हैं तो फौरन छोड़ दें। इससे वजन तेजी से बढ़ता है। अगर आप कॉफी पीना चाहते हैं तो ब्लैक कॉफी पिएं। 

पैकेज्ड जूस
सुबह के समय फल और फलों का जूस पीना अच्छा होता है। लेकिन बाजार में मिलने वाले पैकेज्ड जूस को पीने से बचें। इसमे स्वीटनर मिला होता है जो मोटापा. डायबिटीज और कई सेहत की समस्याओं को बढ़ा देता है। हमेशा फलों का ताजा जूस ही नाश्ते में पिएं।