Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

रोजगार गारंटी योजना में 47 हजार से अधिक ग्रामीणों को मिल रहा रोजगार

  380 से अधिक ग्राम पंचायतों में 662 कार्य हो रहे हैं जो प्रतिदिन बढ़ रहे हैं जिले के पंजीकृत मजदूरों को चालू वित्त वर्ष में इस योजना स...

Also Read

 

380 से अधिक ग्राम पंचायतों में 662 कार्य हो रहे हैं जो प्रतिदिन बढ़ रहे हैं

जिले के पंजीकृत मजदूरों को चालू वित्त वर्ष में इस योजना से 30 लाख से अधिक मानव दिवस का रोजगार मिल चुका

कवर्धा, जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत चल रहे कार्य मे 47 हजार 300 से अधिक पंजीकृत श्रमिकों को प्रतिदिन रोजगार प्राप्त हो रहा है। 383 से अधिक ग्राम पंचायतों में 652 कार्य चल रहे हैं, जिसमें तालाब गहरीकरण,नया तालाब निर्माण, डबरी निर्माण, भूमि समतलीकरण, कच्ची नाली निर्माण, सड़क निर्माण, नाला गाद सफाई कार्य, कूप निर्माण, आंगनबाड़ी भवन निर्माण, सैगरीगरेशन शेड जैसे हितग्राही एवं सामुदायिक मूलक कार्य हो रहे हैं। जिले के वनांचल क्षेत्र से लेकर मैदानी क्षेत्र तक मनरेगा योजना से सभी पंचायतों में बड़ी मात्रा में कार्य पूर्व से स्वीकृत करके रखा गया है। जो पंजीकृत मजदूरों की मांग पर कार्य प्रारंभ किया जा रहा है।
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत हो रहे कार्यों के बारे में बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक कार्य प्रारंभ किए जा रहे हैं, जिससे कि स्थानीय ग्रामीणों को बड़ी मात्रा में रोजगार मिल सके। यही कारण है कि प्रतिदिन कार्यरत मजदूरों की संख्या निरंतर बढ़ रही है तथा सभी जनपद पंचायतों को एवं अन्य कार्य ऐजेंसी को निर्देशित किया गया है कि वे अपने क्षेत्र में लगातार प्रयास करते हुए और अधिक रोजगार के अवसर सृजित करें। उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष 2022-23 में अब तक 30 लाख 2 हजार से अधिक मानव दिवस का रोजगार ग्रामीणों को मिल चुका है। इन निर्माण कार्यों में लागे ग्रामीणों को 55 करोड़ 41 लाख रूपए से अधिक का मजदूरी भुगतान उनके खातों में किया गया है। सभी ग्राम पंचायतों में और अधिक मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने निरंतर प्रयास किया जा रहा है। निर्माण कार्यों से ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर विभिन्न परिसंपत्तियों का निर्माण हो रहा है जो ग्रामीणों के मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति करेगा तथा इन्हीं परिसंपत्तियों से रोजगार का सृजन हो रहा है।