मंदी की चपेट में आएगा भारत? अरबपति गौतम अडानी ने दिया ये जवाब

 

 नई दिल्ली. वैश्विक स्तर पर मंदी को लेकर छिड़ी बहस के बीच दुनिया के तीसरे सबसे रईस अरबपति गौतम अडानी ने एक अहम बयान दिया है। गौतम अडानी ने कहा है कि भारत में मंदी का असर नहीं पड़ने वाला है। एक इंटरव्यू में इंडिया टुडे ग्रुप के एडिटोरियल डायरेक्टर (पब्लिशिंग) राज चेंगप्पा ने गौतम अडानी से पूछा- विशेषज्ञों का मानना है कि 2023 में वैश्विक मंदी आएगी। क्या आपको भी ऐसा लगता है?

इस सवाल के जवाब में गौतम अडानी ने कहा- मैं बहुत ही आशावादी हूं और कभी उम्मीद नहीं छोड़ता। पहले भी ऐसे बहुत सारे लोगों ने 2008 की वैश्विक मंदी के दौरान भारत में आर्थिक संकट की बात कही थी लेकिन भारत ने इसे गलत साबित कर दिया। मैं उम्मीद करता हूं कि आगामी बजट में इन सबका ध्यान रखा जाएगा। मुझे उम्मीद है कि भारत विपरीत परिस्थितयों का सामना कर मजबूती के साथ आगे बढ़ेगा।

मंदी की जताई जा रही आशंका: गौतम अडानी का ये बयान ऐसे समय में आया है जब तमाम रिपोर्ट में मंदी की आशंका जताई जा रही है। हाल ही में ब्रिटिश कंसल्टेंसी फर्म सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में वैश्विक मंदी आने का अनुमान लगाया है। यही नहीं, विश्व बैंक और आईएमएफ ने भी वैश्विक मंदी की आहट की आशंका जाहिर की है।