Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

चीन के अलावा ये देश बढ़ा रहे टेंशन, कोरोना के लाखों केस

  चीन में कोरोना वायरस ने एक बार फिर से कहर मचा दिया है। आधिकारिक आंकड़े भले ही कम हों, लेकिन सोशल मीडिया पर जिस तरह की तस्वीरें और वीडियो...

Also Read

 


चीन में कोरोना वायरस ने एक बार फिर से कहर मचा दिया है। आधिकारिक आंकड़े भले ही कम हों, लेकिन सोशल मीडिया पर जिस तरह की तस्वीरें और वीडियोज सामने आ रहे हैं, उससे चीन में हालात बेकाबू लग रहे हैं। एक्सपर्ट्स ने आने वाले दिनों में चीन में कोरोना वायरस के मामलों में और इजाफा होने की आशंका जताई है। इसके चलते भारत सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक उच्च स्तरीय बैठक की, जिसके बाद फैसला हुआ कि हर हफ्ते देश में कोरोना की स्थिति पर बैठक की जाएगी। 

हाल के दिनों में सिर्फ चीन में कोरोना मामलों में तेजी नहीं आई है, बल्कि अमेरिका, जापान समेत कई देश हैं, जहां पर महामारी एक बार फिर से पैर पसारने लगी है। एक सप्ताह में जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, ब्राजील, अमेरिका जैसे देशों में लाखों केस सामने आए हैं। यहां टॉप-5 देशों के बारे में जानिए, जहां एक हफ्ते में दुनियाभर में सर्वाधिक कोरोना केस सामने आए हैं, जिसकी वजह से चिंताएं और बढ़ गई हैं। 

जापान में कोरोना ने मचाया कोहराम
जापान में भी कोरोना तेजी से फैल रहा है। पिछले एक हफ्ते में यहां दस लाख से भी ज्यादा संक्रमित मरीज मिले हैं। पिछले हफ्ते की तुलना में नए मरीजों में 18 फीसदी की उछाल देखी गई है। वर्ल्डोमीटर के अनुसार, जापान में पिछले सात दिनों में 1,065,311 नए कोविड केस सामने आए हैं। प्रत्येक दस लाख की जनसंख्या में यह 8,483 मामले होते हैं। वहीं, इस दौरान 1,687 लोगों की जान भी गई है। मौतों का आंकड़ा भी पिछले हफ्ते की तुलना में 18 फीसदी बढ़ गया है।

दक्षिण कोरिया में 7 दिनों में इतने नए केस
दक्षिण कोरिया भी उन देशों में शामिल है, जहां पर पिछले एक हफ्ते में कोरोना के लाखों नए केस मिले हैं। यहां पर पिछले सात दिनों में 461,473 मरीज कोविड से संक्रमित पाए गए हैं। यह तकरीबन 7 फीसदी की बढ़ोतरी को दिखाता है। दक्षिण कोरिया में कोरोना के चलते 362 और लोगों की जान गई है।

फ्रांस में साढ़े तीन लाख से ज्यादा केस
पिछले एक सप्ताह में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले आने वाले देशों में फ्रांस तीसरे नंबर पर है। यहां पर 358,359 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। इसके अलावा, 739 लोगों की जान भी कोविड संक्रमण के चलते चली गई है। हालांकि, पहले की तुलना में फ्रांस में 16 फीसदी की गिरावट देखी गई है, लेकिन इसके बावजूद साढ़े तीन लाख से ज्यादा नए कोविड केस मिलने से फ्रांस में हड़कंप मचा हुआ है।

ब्राजील में भी कोरोना ने डराया
ब्राजील में कोरोना के नए मामलों में काफी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। पिछले हफ्तों की तुलना करें तो यहां 20 फीसदी का उछाल देखा गया है। ब्राजील में पिछले एक हफ्ते में 278,369 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। प्रति दस लाख की जनसंख्या पर यह आंकड़ा 1,293 होता है। वहीं, सात दिनों में कोरोना से मरने वालों की संख्या की बात करें तो 1,036 लोगों की जान महामारी की वजह से चली गई है।

अमेरिका में कोरोना का क्या हाल?
कोविड की शुरुआत से ही अमेरिका भी उन देशों में शामिल है, जहां महामारी का भयावह रूप देखा गया। पिछले सात दिनों में यहां जरूर कोरोना मामलों में 41 फीसदी की कमी आई है, लेकिन इसके बावजूद 244,464 नए केस मिले हैं, जोकि चिंता का विषय हैं। प्रति दस लाख जनसंख्या के हिसाब से आंकड़ा 730 नए मामलों का होता है। अमेरिका में कोरोना से मौतें भी काफी ज्यादा हैं। पिछले सात दिनों में अमेरिका में 1,497 लोग कोविड से अपनी जान गंवा चुके हैं।