Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

भारत में भी बढ़ा कोरोना का खतरा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने की बैठक

  नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़।।  दुनिया के कई देशों में कोरोना का संक्रमण जिस तरह से तरीके से तेजी से फैलना शुरू हो गया है, उससे भा...

Also Read

 नई दिल्ली, छत्तीसगढ़।

असल बात न्यूज़।। 

दुनिया के कई देशों में कोरोना का संक्रमण जिस तरह से तरीके से तेजी से फैलना शुरू हो गया है, उससे भारत में भी चिंता बढ़ गई है। भले ही अभी यहां, कोरोना के नए मामले सामने नहीं आ रहे हैं लेकिन इसको लेकर लोगों में एक दहशत सी दिखने लगी है। असल में कोरोना ऐसी खतरनाक जानलेवा संक्रामक बीमारी है जो कब किस तेजी से फैलनी शुरू हो जाए कोई अनुमान नहीं लगाया जा सकता। भारत के जैसे सघन आबादी वाले क्षेत्रों में कोरोना के संक्रमण  के फैलने का खतरा हमेशा अधिक बना हुआ है। एक-एक करके इसके ऐसे मामले बढ़ते लगते हैं कि एक गांव, एक बस्ती में ही अचानक से इसके सैकड़ों मामले सामने आने लगते हैं।


जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन, अमेरिका जैसे देशों में कोरोना वायरस के मामलों में हालिया दिनों में बढ़ोतरी ने दुनियाभर की चिंता बढ़ा दी है. भारत में भी खतरे की घंटी बजने लगी है. जिससे केंद्र सरकार भी अलर्ट में आयी है. इधर कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक हाई लेवल मीटिंग की. जिसमें स्वास्थ्य अधिकारी शामिल रहे.

मंडाविया की हाई लेवल मीटिंग में ये हुए शामिल

स्वास्थ्य मंत्री दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों पर विचार करते हुए आज कोरोना संक्रमण की स्थिति पर समीक्षा की. मंत्री की बैठक में स्वास्थ्य, आयुष, औषधि विभाग और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक राजीव बहल, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल तथा टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के अध्यक्ष एन एल अरोड़ा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जीनोम अनुक्रमण बढ़ाने का किया आग्रह

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोरोना वायरस के नये स्वरूप पर नजर रखने के लिए संक्रमित पाए गए नमूनों के जीनोम अनुक्रमण को बढ़ाने का आग्रह किया. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि इस तरह की कवायद देश में वायरस के नये स्वरूप का समय पर पता लगाने में सक्षम होगी और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को सुनिश्चित करेगी.

कोरोना की सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती अभी भी दुनिया भर में बनी हुई है, जिसके लगभग 35 लाख मामले साप्ताहिक रूप से सामने आ रहे हैं. जापान, अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में मामलों में अचानक आई तेजी को देखते हुए, भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम के माध्यम से वायरस के स्वरूपों पर नजर रखने के लिए संक्रमण के मामलों के नमूनों का पूरा जीनोम अनुक्रमण तैयार करना आवश्यक है.