Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

भानुप्रतापपुर उपचुनाव का चुनाव प्रचार खत्म ,

  रायपुर,भानूप्रतापपुर । असल बात न्यूज़।।  राज्य में एक जगह हो रहे उपचुनाव भानूप्रतापपुर उपचुनाव के चुनाव प्रचार का शोरगुल खत्म हो गया है। इ...

Also Read

 

रायपुर,भानूप्रतापपुर ।

असल बात न्यूज़।। 

राज्य में एक जगह हो रहे उपचुनाव भानूप्रतापपुर उपचुनाव के चुनाव प्रचार का शोरगुल खत्म हो गया है। इस चुनाव के परिणाम का हालांकि राज्य की राजनीति पर बहुत कोई असर नहीं होने वाला है लेकिन राजनीतिक दलों ने यहां चुनाव प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ी है। यहां चुनाव प्रचार करने मुख्य राजनीतिक दलों के पूरे प्रदेश भर से नेता और कार्यकर्ता पहुंचे हुए थे। मुख्य राजनीतिक दलों के द्वारा इस चुनाव में अपनी अपनी जीत के बढ़-चढ़कर दावे किए जा रहे हैं। वही आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला भी शुरू हो गया है। 

विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-80, भानुप्रतापपुर (अजजा) में  256 मतदान केंद्र हैं, जिनमे से 17 शहरी क्षेत्र में एवं 239 ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है। कुल 243 पोलिंग स्टेशन लोकेशन हैं, जिनमे से 15 शहरी क्षेत्र में एवं 228 ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश अनुसार मतदान केंद्र में अधिकतम मतदाताओं की संख्या को 1500 तक रखा गया है। विधानसभा क्षेत्र में नक्सल दृष्टिकोण से 10 अतिसंवेदनशील, 47 संवेदनशील, 24 राजनैतिक संवेदनशील तथा 175 सामान्य मतदान केंद्र हैं।
उन्होंने कहा कि विधानसभा उप निर्वाचन की संपूर्ण प्रक्रिया के दौरान कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने संबंधी समस्त उपाय किए जायेंगे। कोरोना संबंधित, संदिग्ध (प्रमाणित) मतदाता, दिव्यांग मतदाता एवं 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता को डाक मतपत्र से मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई है। मतदाताओं की पहचान मुख्यतः मतदाता फोटो परिचय पत्र एवं आयोग द्वारा मान्य किए गए अन्य 12 दस्तावेजों के माध्यम से ही किया जा सकेगा।

         निर्वाचक नांमावली 01 जनवरी 2022 को अर्हता तिथि मानते हुए तैयार एवं 05 जनवरी 2022 को अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची में दर्ज मतदाता और सतत अद्यतीकरण के दौरान जुड़े मतदाता इस निर्वाचन में मतदान कर सकेंगे। निर्वाचक नामावली के अंतिम प्रकाशन के बाद वर्तमान में सतत अद्यतीकरण की प्रक्रिया जारी है। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-80, भानुप्रतापपुर (अजजा) हेतु उप निर्वाचन के लिए तैयार की जाने वाली निर्वाचक नामावली में नाम दर्ज करने की कार्यवाही निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के स्तर पर नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि तक की जाएगी, परंतु इसके लिए आवेदक को नामांकन हेतु निर्धारित अंतिम तिथि के 10 दिन पूर्व आवेदन करना होगा.
         भानुप्रतापपुर निर्वाचन क्षेत्र में वर्तमान स्थिति में निर्वाचन क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 1,95,678 है जिनमें से 95,186 पुरुष मतदाता, 1,00,491 महिला मतदाता तथा 01 तृतीय लिंग मतदाता है। विधानसभा निर्वाचन-2018 के दौरान कुल मतदाताओं की संख्या 1,90,164 थी। इस प्रकार मतदाताओं की संख्या में 5,514 की वृद्धि हुई है। चिन्हांकित दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 855 है। कुल मतदाताओं में 18-19 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 3490 है, जिनमें 1840 पुरूष, 1650 महिलाएं है। 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 1,875 है, जिनमें 640 पुरूष एवं 1235 महिलाएं हैं। सेवा मतदाताओं की संख्या 548 है, जिनमें 529 पुरुष तथा 19 महिला मतदाता है। सभी सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से डाक मतपत्र जारी किए जाएंगे। विधानसभा निर्वाचन 2018 में इस विधानसभा क्षेत्र में 77.25 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि विधानसभा निर्वाचन 2013 में इस विधानसभा क्षेत्र में 79.26 प्रतिशत मतदान हुआ था। लोकसभा निर्वाचन 2019 में इस विधानसभा क्षेत्र में 71.09 प्रतिशत मतदान हुआ था।

भानुप्रतापपुर उपचुनाव में आज चुनावी प्रचार-प्रसार थम गया। प्रचार-प्रसार थमते ही भारतीय जनता पार्टी ने भानुप्रतापपुर के प्रेस क्लब में पत्रकारों के साथ प्रेस वार्ता की। इस दौरान उपचुनाव प्रभारी बृजमोहन अग्रवाल, आदिवासी नेता  रामविचार नेताम व विक्रम उसेंडी जी मौजूद रहे। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने कांग्रेस सरकार की मंशा पर कई सवाल खड़े किए। 

इस प्रेस वार्ता में बातचीत करते हुए बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि हमारे कार्यकर्ताओं के माध्यम से हमें यह समय-समय पर सूचना मिल रही है कि, कांग्रेस अपने प्रचार-प्रसार में सरकार कर्मचारियों का सहारा ले रही है। हम सरकारी कर्मचारियों को ये सीधी चेतावनी देते हैं कि अपनी गड़ियों शराब व पैसा बाटना बन्द करें। साथ ही उन्होंने प्रचार-प्रसार में कर्मचारियों की संलिप्तता को लेकर चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग भी की।



पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि भानुप्रतापपुर का उपचुनाव 32% आरक्षण को कम करने वालों के खिलाफ है, जनता को छलने, ठगने वालों के खिलाफ ये उप चुनाव है। जो विधेयक लाया गया है, सरकार खुद जानती है कि उनके द्वारा पारित किया गया कानून, कहीं नहीं टिकने वाला है। इस उपचुनाव का रुख कांग्रेस के खिलाफ में है।

भूपेश सरकार केवल जनता को ठगने का काम कर रही है। पिछले 3 महीने से भर्तियाँ रुकी हुई है। केवल भानुप्रतापपुर में ही 142 डॉक्टरों की नियुक्तियां नहीं हुई है। सरकार ने इस प्रदेश को बदहाल कर दिया है। पूरे छत्तीसगढ़ में फैला बदहाली का ये मंजर, इस सरकार की अकर्मण्यता को दर्शाता है। प्रदेश में ईडी की कार्रवाई ने यह साबित कर दिया है कि देश की सबसे भ्रष्टतम सरकार कोई है तो वह छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार है। यहां अधिकारियों को लूट करने के लिए लगा दिया गया है।


  • असल बात न्यूज़

    सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

     पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

    https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

    ...............


    असल बात न्यूज़

    खबरों की तह तक,सबसे सटीक,सबसे विश्वसनीय

    सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

    मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता