Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों में हिंसा में आई कमी, छत्तीसगढ़ राज्य को हिंसा से निपटने और प्रभावित क्षेत्रों में विकास के लिए लगभग 834 करोड रुपए आवंटित

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़।।  0 0  विशेष संवाददा ता  देश में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में हिंसा में लगातार कमी आ रही है।...

Also Read


नई दिल्ली, छत्तीसगढ़।
असल बात न्यूज़।। 
00  विशेष संवाददाता 

देश में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में हिंसा में लगातार कमी आ रही है। वामपंथी उग्रवादी हिंसा की घटनाओ में मृत नागरिकों और सुरक्षा बल के जवानों की संख्या में अब काफी गिरावट आ गई है। वहीं सुरक्षा बल और नक्सलियों की भिड़ंत में भी मरने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है। वर्ष 2010 में उच्च स्तर पर पहुंचकर 2,213 थी अब वर्ष 2021 में 77 प्रतिशत कम होकर 509 हो गई हैं। छत्तीसगढ़ राज्य में वामपंथी हिंसा से प्रभावित जिलों की संख्या घटकर 14 हो गई है। छत्तीसगढ़ राज्य को वामपंथी इससे निपटने तथा प्रभाव क्षेत्र में विकास के लिए पिछले वर्षों के दौरान देश के दूसरे कई राज्यों की तुलना में लगभग 834 करोड रुपए रुपए दिए गए हैं। लेकिन देश में अभी भी झारखंड के बाद नक्सल हिंसा और उससे प्रभावित जिले की जिलों की संख्या छत्तीसगढ़ में ही सबसे अधिक है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में  प्रश्नकाल के दौरान 'वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के विकास के' प्रश्न पर एक  प्रश्न का उत्तर देते  हुए  कहा कि वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) की समस्या का समग्र रूप से समाधान करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि भारत सरकार (जीओआई) ने 2015 में 'वामपंथी उग्रवाद को संबोधित करने के लिए राष्ट्रीय नीति और कार्य योजना' को मंजूरी दी है। इस नीति में बहु-आयामी रणनीति की परिकल्पना की गई है जिसमें सुरक्षा संबंधी उपाय, विकास हस्तक्षेप, स्थानीय समुदायों के अधिकारों और अधिकारों को सुनिश्चित करना आदि शामिल हैं।


केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने बताया है कि हिंसा के भौगोलिक प्रसार में भी काफी कमी आई है और 2010 में 96 जिलों के 465 पुलिस स्टेशनों की तुलना में 2021 में 46 जिलों के केवल 191 पुलिस थानों ने वामपंथी उग्रवाद से संबंधित हिंसा की सूचना दी। भौगोलिक प्रसार में गिरावट कवर किए गए जिलों की कम संख्या में भी परिलक्षित होती है। सुरक्षा संबंधी व्यय (एसआरई) योजना के तहत। अप्रैल 2018 में एसआरई जिलों की संख्या 126 से घटकर 90 और जुलाई 2021 में 70 हो गई।           

इसी तरह, वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिलों के रूप में से सर्वाधिक पीड़ित अर्थात 90% से अधिक पीड़ित वर्गीकृत जिलों की संख्या 2018 में 35 से घटकर 30 और 2021 में 25 हो गई। 

एसआरई योजना के तहत शामिल जिलों की सूची नीचे दी गई है।

क्र.सं. नहीं।

राज्य

जिले की संख्या

एसआरई योजना के तहत शामिल जिले

  1.  

आंध्र प्रदेश

05

पूर्वी गोदावरी, श्रीकाकुलम, विशाखापत्तनम, विजयनगरम, पश्चिम गोदावरी।

  1.  

बिहार

10

औरंगाबाद, बांका, गया, जमुई, कैमूर, लखीसराय, मुंगेर, नवादा, रोहतास, पश्चिमी चंपारण।

  1.  

छत्तीसगढ

14

बलरामपुर, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, महासमुंद, नारायणपुर, राजनांदगांव, सुकमा, कबीरधाम, मुंगेली।

  1.  

झारखंड

16

बोकारो, चतरा, धनबाद, दुमका, पूर्वी सिंहभूम, गढ़वा, गिरिडीह, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, लातेहार, लोहरदगा, पलामू, रांची, सरायकेला-खरसवां, पश्चिमी सिंहभूम।

  1.  

मध्य प्रदेश

03

बालाघाट, मंडला, डिंडोरी।

  1.  

महाराष्ट्र

02

गढ़चिरौली, गोंदिया।

  1.  

ओडिशा

10

बरगढ़, बोलांगीर, कालाहांडी, कंधमाल, कोरापुट, मल्कानगिरी, नबरंगपुर, नुआपाड़ा, रायगड़ा, सुंदरगढ़।

  1.  

तेलंगाना

06

आदिलाबाद, भद्राद्री-कोठागुडेम, जयशंकर-भूपालपल्ली, कोमाराम-भीम, मनचेरियल, मुलुगु।

  1.  

पश्चिम बंगाल

01

झारग्राम।

  1.  

केरल

03

मलप्पुरम, पलक्कड़, वायनाड।

 

कुल

70

 

 

एससीए योजना । राज्यों को आवंटित एससीए निधियों का विवरण निम्नानुसार है:-

 

राज्य

जारी की गई धनराशि (करोड़ रु.)

आंध्र प्रदेश

92.58

बिहार

439.15

छत्तीसगढ

834.81

झारखंड

1308.12

महाराष्ट्र

65.83

ओडिशा

234.33

तेलंगाना

105.92

मध्य प्रदेश

22.50

केरल

2.50

कुल

3105.74

 

 

(सी) सामाजिक और आर्थिक विकास के मोर्चे पर, गृह मंत्रालय वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में उन मंत्रालयों की प्रमुख योजनाओं के इष्टतम कार्यान्वयन के लिए अन्य मंत्रालयों के साथ घनिष्ठ समन्वय में काम करता है। विभिन्न मंत्रालयों की प्रमुख योजनाओं के अलावा, वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के लिए विशिष्ट योजनाएं भी लागू की गई हैं, जिनमें वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में सड़क नेटवर्क के विस्तार, दूरसंचार में सुधार, शैक्षिक सशक्तिकरण और वित्तीय समावेशन पर विशेष जोर दिया गया है।

वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में दो विशिष्ट योजनाओं के तहत 11,600 किलोमीटर से अधिक सड़कों का निर्माण किया गया है।