Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वामी श्री स्वरुपानंद महाविद्यालय में एनसीसी द्वारा 74वें स्थापना दिवस के अवसर पर विविध कार्यक्रम का आयोजन’

  भिलाई । असल बात न्यूज़।।  स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको, भिलाई के एनसीसी इकाई द्वारा एनसीसी दिवस के अवसर पर देशभक्ति, ग...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।। 


स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको, भिलाई के एनसीसी इकाई द्वारा एनसीसी दिवस के अवसर पर देशभक्ति, गीत, भाषण व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम कारगील युद्ध में शहीद श्री विक्रम बत्रा को याद किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री हिमांशु मंडावी उपकुलसचिव हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग उपस्थित हुए। विशिष्ट अतिथि के रुप में डॉ. अज़रा हुसेन उपप्राचार्य व विभागाध्यक्ष शिक्षा विभाग उपस्थित हुई।

अपने आतिथ्य उद्बोधन में श्री हिमांशु मंडावी ने छात्रों को उद्बोधित करते हुए बताया, एनसीसी की स्थापना का मुख्य उद्देश्य एकता और अनुशासन है। कैडेटो में  अनुशासन की भावना, मिल जुलकर कार्य करना, आदेशों को मानने की आदत डालना व आत्मबल का विकास करना है। इसके माध्यम से संगठित, प्रशिक्षित युवकों का एक टीम तैयार किया जाता है जो देश सेवा के लिये तत्पर होता है व भविष्य में कैडेट, सशस्त्र सेना में शामिल हो सकते है।

सर्वप्रथम एनसीसी कैडेटो ने पायलेटिंग करते हुए मुख्य अतिथि का स्वागत किया। कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकश डालते हुये स.प्रा.अमित कुमार साहू एनसीसी केयर टेकर ने इस अवसर पर हम देश की रक्षा में अपने प्राणेत्सर्ग करने वाले श्री विक्रम बत्रा के कुर्बानियों को स्मरण कर रहे हैं साथ ही एनसीसी स्थापना के उद्देश्यों, अनुशासन, देशभक्ति, लोगों की सेवा करना आदि से कैडेट को परिचित कराना मुख्य  उदेश्य है।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारणी अधिकारी डॉ.दीपक शर्मा व प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने एनसीसी स्थापना दिवस की बधाई दी एवं कैडेट द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान की सराहना की।

उपप्राचार्य डॉ.अजरा हुसेन ने कैडेटों के अनुशासन व सेवा भावना की प्रशंसा करते हुये कहा आज के कैडेट कल सेना के अनुशासित सैनिक बनकर देश की सेवा करेंगे व देश की समस्याओं का समाधान के लिये तत्पर होंगे।


युवा संगठन के लक्ष्यों और उद्देश्यों को याद करने के लिये मनाये जाने वाले एनसीसी दिवस के अवसर पर अनेक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें देवदत्त बीकॉम अंतिम वर्ष ने कैडेस में उत्साह का संचार करते हुये प्रेरणास्पद गीत प्रस्तुत किया। लोकेश साहू बीएससी अंतिम वर्ष ने कारगील युद्ध पर सेना को समर्पित स्वरचित कविता का सस्वर पाठ किया। ऋषि राजपूत बीएससी प्रथम वर्ष ने विक्रम बत्रा के कुर्बानियों को याद करते हुये उनके जीवन के बारे में बताया।


प्रश्नोत्तरी कार्यक्रय में विद्यार्थियों की टीम बनाई गयी जिसमें सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे गये जैसे भारत के 7 सिस्टर राज्यों के नाम बताये, भारत के पहले गृह मंत्री कौन थे, छ.ग. का राष्ट्रीय गीत कौन सा है, छत्तीसगढ़ का राजकीय पक्षी का नाम बताइये, छ.ग. का स्थापना दिवस, भारत व पाकिस्तान के विभाजित करने वाली रेखा का नाम बताइये आदि प्रश्न पूछे गये। जिसमें ग्रुप सी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जिसमें हिमांशु साहू बीएससी अंतिम वर्ष आकाश, गौरव, त्रिलोक देशमुख विद्यार्थी शामिल थे।

कार्यक्रम में मंच संचालन साहिल पाहुजा व समर्थ देशमुख बीकॉम अंतिम वर्ष ने किया व धन्यवाद स.प्रा. अमित कुमार साहू एनसीसी प्रभारी ने किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट उपस्थित हुए।