Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

शासन के 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आज मानपुर विकासखंड के ग्राम बोरियामोकासा में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस का आयोजन

    मोहला. राज्य शासन के 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मानपुर विकासखंड के ग्राम बोरियामोकासा में 17 दिसम्बर को छत्तीसगढ़ गौरव दिवस का आय...

Also Read

 


  मोहला. राज्य शासन के 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मानपुर विकासखंड के ग्राम बोरियामोकासा में 17 दिसम्बर को छत्तीसगढ़ गौरव दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रदेश की जनता के नाम संदेश को ग्रामवासियों ने तन्मयतापूर्वक सुना। वर्चुअल माध्यम से मुख्यमंत्री ग्रामवासियों से जुड़े रहे। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने प्रदेशवासियों को छत्तीसगढ़ गौरव दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में हमारे पुरखों, किसानों और नौजवानों का सपना तेजी से साकार हो रहा है। हमारे पुरखों ने विकसित, समृद्ध और खुशहाल छत्तीसगढ़ का सपना देखा था। आज यह सपना साकार हो रहा है। राज्य सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार के साथ छत्तीसगढिय़ा संस्कृति को आगे बढ़ाने का काम कर रही है। हमारे अन्नदाता खुशहाल हैं। स्वावलंबी बन रही महिलाओं के चेहरे पर आत्मविश्वास की चमक है। यह हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के लगभग 11 हजार करोड़ रूपए की ऋण माफी और 2500 रूपए में धान खरीदी का फैसला लिया। इस फैसले के साथ ही न्याय का जो सफर प्रारंभ हुआ था वह आज भी जारी है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए 300 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क प्रारंभ किए जा रहे हैं, जिनमें से शेड, बिजली, पानी की व्यवस्था की गई है। यहां युवा अपने छोटे-छोटे उद्योग लगा सकते हैं। इन्हें बैंक से लोन दिलाने और रॉ मटेरियल उपलब्ध कराने में भी राज्य सरकार सहयोग करेगी।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जनपद अध्यक्ष श्री दिनेश शाह मंडावी ने कहा कि सरकार द्वारा 4 वर्षों में कर्ज माफी सहित शिक्षा, धान खरीदी, विकास कार्यों एवं विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में नए जिले का निर्माण हुआ। वही संसदीय सचिव श्री इंद्रशाह मंडावी के प्रयासों से तहसील निर्माण किया गया है। सरकार ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को बोनस राशि दी है। वहीं लघु वनोपज का दायरा बढ़ा तथा समर्थन मूल्य में खरीदी की जा रही है।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री एस जयवर्धन ने कहा कि स्वसहायता समूह की महिलाएं बहुत अच्छे उत्पाद बना रही हंै। सभी उनके बनाए हुए उत्पादों को क्रय करें और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य करें। कलेक्टर ने कहा कि यह वनांचल जिला प्राकृतिक वन संसाधन एवं लघु वनोपज से परिपूर्ण है। यहां पपीता, मुनगा सहित अन्य स्थानीय स्तर पर उपलब्ध पौष्टिक आहार बच्चों को देना है। उन्होंने कहा कि तीन वर्ष तक की आयु में बच्चों के मानसिक विकास के लिए पौष्टिक आहार की विशेष जरूरत होती है। कुपोषण को दूर करने के लिए यह जरूरी है कि बच्चों के पौष्टिक भोजन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यह जिला आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है और यहां विकास की असीम संभावनाएं है। उन्होंने कहा कि यहां मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का और विस्तार करेंगे। शासन की महत्वाकांक्षी योजना का अच्छे से क्रियान्वयन करने की दिशा में सभी कार्य करें। कलेक्टर ने कहा कि रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के अंतर्गत ग्राम सरखेड़ा एवं भर्रीटोला मं  ग्रामीणों को प्रशिक्षित करने से उन्हें उद्यम स्थापित करने का अच्छा अवसर मिलेगा। उन्होंने ग्रामवासियों को शासन के योजनाओं की जानकारी दी।
कृषि विभाग द्वारा किसानों को रागी का मिनी किट प्रदान किया गया। कार्यक्रम में कुपोषण दूर करने के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया। अच्छा कार्य करने वाले स्वास्थ्य विभाग की मितानिन, सचिव, रोजगार सहायक, महिला स्वसहायता समूह को सम्मानित किया गया। सर्वाधिक धान बिक्री करने वाले किसान तथा खेती किसानी में सर्वाधिक वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग करने वाले किसानों को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में जनपद उपाध्यक्ष श्रीमती सईदा बेगम, जनपद सदस्य श्री कल्याण सिंह टेकाम, एसडीएम श्री अमित नाथ योगी, जनपद सीईओ श्री मांडले, गौठान समिति के अध्यक्ष श्री बन सिंह मंडावी, सरपंच श्री ब्रजलाल दुग्गा, विधायक प्रतिनिधि श्री बालचंद कोरेटी, श्री मन्नूराम, श्री सुब्बू टोप्पा सहित अन्य ग्रामवासी उपस्थित थे।