Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

वजन घटाने का यह है सबसे आसान तरीका, नितिन गडकरी ने 45 किलो किया कम

  वजन कम करने के नाम पर ज्यादातर लोग सोचते हैं कि अब खाना-पीना छोड़ना पड़ेगा। बोरिंग सा खाना खाना पड़ेगा और जमकर वर्कआउट करना होगा। वजन कं...

Also Read

 


वजन कम करने के नाम पर ज्यादातर लोग सोचते हैं कि अब खाना-पीना छोड़ना पड़ेगा। बोरिंग सा खाना खाना पड़ेगा और जमकर वर्कआउट करना होगा। वजन कंट्रोल करने या कम करने के कई तरीके लोग आपको बता देंगे। किसको क्या सूट करे ये कई चीजों पर निर्भर करता है। साथ में इस पर भी की आपका वजन बढ़ने की वजह क्या है। हम जितनी कैलोरी पचा पा रहे हैं, उससे ज्यादा लेने लगेंगे तो वजन बढ़ जाएगा। इसलिए वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है कैलोरी काउंट कम करना। इसमें आप अपनी मर्जी का सबकुछ खा सकते हैं बस मात्रा घटानी है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यही फॉर्मुला अपनाकर अपना वजन 135 किलो से 89 किलो कर लिया। उन्होंने बताया कि वह खाने के बेहद शौकीन हैं और अपना वजन 45 किलो कम कर लिया।

गडकरी ने बताया कैसे घटाया वजन

हर कोई फिट रहना चाहता है लेकिन इसके लिए जो एफर्ट्स करने पड़ते हैं उनसे लोग कतराते हैं। वजन कम करना लोगों को बड़ा टास्क लगता है। हालांकि अगर थोड़ी सी सूझ-बूझ से काम लिया जाए तो न सिर्फ वजन आसानी से घटाया जा सकता है बल्कि इसे हमेशा कंट्रोल में भी रख सकते हैं। पॉलीटीशियन नितिन गडकरी ने 45 किलो वजन घटाया है। उन्होंने आजतक के एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि इसके लिए क्या किया। उन्होंने बताया,  मैं आज भी सब कुछ खाता हूं, लेकिन मात्रा कम कर ली है। 

मिस नहीं करते प्राणायाम

वह आगे बताते हैं कि उनका वजन 135 किलो था जो अब 89 किलो रह गया है। गडकरी ने बताया कि वह सवा घंटे प्राणायाम फिर एक्सरसाइज करते हैं। किसी भी हालत में वह प्राणायाम मिस नहीं करते। इससे उनकी इम्यूनिटी भी अच्छी हुई है। उन्होंने सबको हेल्थ का हमेशा ध्यान रखने की सलाह दी। गडकरी ने कहा कि हेल्थ सबकी प्रायॉरिटी होनी चाहिए।

जरूर खाएं ब्रेकफास्ट

हेल्थ एक्सपर्ट्स भी सलाह देते हैं कि खाने में फल, सब्जी और फाइबर्स की मात्रा ज्यादा रखें। ब्रेकफास्ट जरूर खाएं। पोर्शन साइज कम करने के लिए आप छोटे बर्तन में खाना शुरू कर सकते हैं। या फिर खुद पर कंट्रोल करें। किसी भी चीज के लिए मन न मारें लेकिन मात्रा पर कंट्रोल करना सीखें।