शिक्षित बेरोजगारों के लिए सुनहरा अवसर,कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती

 *एसएससी द्वारा ‘संयुक्‍त हायर सेकण्‍डरी स्‍तरीय परीक्षा-2022’ के लिए आवेदन-पत्र आमंत्रित

रायपुर।

असल बात न्यूज़।।

 कर्मचारी चयन आयोग, भारत सरकार द्वारा विभिन्‍न पदों पर भर्ती के लिए अखिल भारतीय स्‍तर पर संयुक्‍त हायर सेकण्‍डरी स्‍तरीय परीक्षा-2022 का आयोजन किया जा रहा है । कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी । इसमें टियर-एक और टियर-दो एवं दक्षता परीक्षा शामिल है । इस परीक्षा में ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 04 जनवरी, 2023 है । इस परीक्षा के माध्‍यम से निम्‍न श्रेणी लिपिक, कनिष्‍ठ सचिवालय सहायक और डेट इंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती की जाएगी । 

संयुक्‍त हायर सेकण्‍डरी स्‍तरीय परीक्षा के लिए अभ्‍यर्थी को किसी भी मान्‍यता बोर्ड से 12 कक्षा (हायर सेकण्‍डरी) या समकक्ष परीक्षा उत्‍तीर्ण होनी चाहिए और अभ्‍यर्थी की आयु सीमा 01 जनवरी, 2022 को 18 से 27 वर्ष के मध्‍य होनी चाहिए । महिलाओं, शारीरिक विकलांग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, भूतपूर्व सैनिकों आदि को आयु सीमा में  शासन के नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी । 


प्रस्‍तावित परीक्षा मार्च-2023 में छत्‍तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग-भिलाई एवं बिलासपुर तथा मध्‍यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्‍वालियर, जबलपुर, सतना और उज्‍जैन  केन्‍द्रों में आयोजित की जाएगी । आवेदन शुल्‍क 100/- रूपए निर्धारित है, शासन के नियमानुसार महिलाओं, शारीरिक विकलांग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, भूतपूर्व सैनिकों आदि के लिए परीक्षा शुल्‍क में छूट प्रदान की गयी है । विस्‍तृत जानकारी के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट- www.ssc.nic.in का अवलोकन किया जा सकता है ।