11वीं के छात्र ने बनाया गजब का डिवाइस लाई-फाई, वाई-फाई से भी चलता है तेज, दिव्यांगों के लिए है मददगार

 


 रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ने वाले 11वीं के छात्र नीलेंद्र बंजारे ने एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस तैयार किया है जो वाई-फाई से भी फास्‍ट चलता है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छात्र नीलेंद्र बंजारे के हुनर की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी है।

दरअसल, विधानसभा क्षेत्र नवागढ़ के अंतर्गत ग्राम नांदघाट में आयोजित भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के कक्षा 11वीं के छात्र नीलेंद्र बंजारे ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अपने द्वारा बनाया लाई-फाई और इलेक्ट्रॉनिक स्टिक डिवाइस भेंट किया।

छात्र नीलेंद्र बंजारे ने बताया कि उनके द्वारा बनाया गया लाई-फाई अभी वर्तमान में चल रहे वाई-फाई की तुलना में काफी तेज गति से काम करता है। इसकी स्पीड इतनी है कि 1 सेकंड में 228 जीबी तक डाउनलोड हो सकता है। इलेक्ट्रॉनिक स्टिक जिसका नाम उन्होंने ‘थर्ड-आई‘ रखा है। यह दृष्टिबाधित दिव्यांगो के लिए काफी उपयोगी है। रास्ते में कोई अवरोध आने के पूर्व ही यह स्टिक अलर्ट कर देगा। इसमें लगे सेंसर के द्वारा सामने बाधा आने पर यह वाइब्रेट होने लगेगा इसके साथ ही इसमें लगा अलार्म भी अपने आप ही बजने लगेगा।