Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

नोनी सुरक्षा योजना से जिले के 1032 बच्चियों को जारी एलआईसी का बॉण्ड

  सूरजपुर, छ.ग. सरकार के द्वारा गरीब परिवार में जन्म लेने वाली लड़कियों के उज्जवल भविष्य को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ नोनी सुरक्षा योज...

Also Read

 


सूरजपुर,

नोनी सुरक्षा योजना

छ.ग. सरकार के द्वारा गरीब परिवार में जन्म लेने वाली लड़कियों के उज्जवल भविष्य को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ नोनी सुरक्षा योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत 01 अप्रैल 2014 के बाद जन्मी बिटिया को राज्य सरकार के द्वारा 1 लाख रूपये का बॉण्ड दी जाएगी। महिला विकास एवं बाल विकास के द्वारा 1 अप्रैल 2014 के बाद जन्म लेने वाली गरीबी रेखा के नीचे की दो बालिकाओं के जन्म पर प्रत्येक बालिका को 18 वर्ष पूर्ण होने एवं 12 वीं उत्तीर्ण करने पर नोनी सुरक्षा योजना के अंतर्गत एक लाख रूपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। जिले में अभी तक 4193 बच्चियों को चिन्हंाकित कर ऑनलाईन एण्ट्री कर दी गई है। इनमें से 1032 बच्चियों को एलआईसी के द्वारा जारी बॉण्ड प्रदाय किया गया है। यह योजना भ्रूण हत्या रोकने तथा बेटियों व महिलाओं को समाज में उचित सम्मान दिलाने के लिए शुरू की गई थी।
        छत्तीसगढ़ सरकार की पहल नोनी सुरक्षा योजना के लांच किये जाने से लड़कियों के उज्जवल भविष्य की राह आसान हो गयी है। इस योजना के लॉच किये जाने से बाल विवाह और कन्याँ भूर्ण हत्या की घटनाओ में कमी आ रही है। पात्रता मानदंडरू-  केवल छत्तीसगढ़ की स्थायी निवासी माता एवं पिता अथवा अभिभावक होने की स्थिति में ही लाभ मिल सकता है। इस योजना के तहत 1 अप्रैल 2014 के बाद पैदा हुई बालिका को ही लाभ दिया जायेगा। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे बीपीएल श्रेणी के आवेदकों को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा। एक परिवार की दो लड़कियों के द्वारा छत्तीसगढ़ नोनी सुरक्षा योजना 2022 के तहत लाभ प्राप्त किया जा सकता है।