Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव एवम राज्योत्सव में उद्यानिकी विभाग की मनमोहक जीवंत प्रदर्शनी बनी आगंतुकों के लिए सेल्फी जोन

  तीन दिवसीय राज्योत्सव में उद्यान विभाग की प्रदर्शनी का थीम है पॉम ऑयल की खेती रायपुर, राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव एवम राज्योत्सव 2...

Also Read

 


तीन दिवसीय राज्योत्सव में उद्यान विभाग की प्रदर्शनी का थीम है पॉम ऑयल की खेती
रायपुर,

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव एवम राज्योत्सव 2022 के उद्घाटन समारोह में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने विभिन्न विभागों द्वारा तैयार की गई प्रदर्शनी एवम स्टॉल का भ्रमण किया। कृषि विभाग के डोम में छत्तीसगढ़ की जीवंत प्रदर्शनी और स्टॉल देखने पहले दिन आगंतुकों की खासी भीड़ रही। पॉम ऑयल की खेती के साथ साथ चाय और कॉफी की खेती की जानकारी लेने लोग उत्सुक रहे। मनमोहक फूलों को जीवंत प्रदर्शनी जिसमे जरबेरा, गुलाब, गेंदा, रजनीगंधा आदि के साथ सेल्फी लेने लोग की भीड़ लगी रही।

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव
जीवंत प्रदर्शनी में फूलों में साथ ही केला, कोकोआ, बैंगन, टमाटर, मिर्च आदि के पौधों की भी जीवंत प्रदर्शनी लगाई गई। ऑयल पॉम के पौधे की प्राइमरी स्टेज, सेकेंडरी स्टेज उत्पादन दर्शाया गया है जिसमे छोटे पौधे से लेकर बड़े झाड़ तक जीवंत प्रदर्शनी में दर्शाया गया है। साथ ही ऑयल पॉम के झाड़ एवम उसके फल से बने प्रसंस्कृत उत्पाद भी प्रदर्शित किए गए। उद्यानिकी विभाग के स्टॉल में उच्च गुणवत्ता वाले विभिन्न किस्म के पौधे,  मशरूम, उद्यानिकी के प्रसंस्कृत उत्पाद जैसे जैम, आचार, सॉस, नेक्टर आदि स्टॉल पर विक्रय हेतु उपलब्ध कराए गए जिसकी खूब बिक्री हो रही है।
राज्योत्सव के दूसरे दिवस गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू एवं वाणिज्य मंत्री श्री कवासी लखमा ने उद्यानिकी के जीवंत प्रदर्शनी में शिरकत की एवं बस्तर की कॉफ़ी की खेती के प्रदर्शन की सराहना की। उद्यानिकी के स्टाल में विभाग द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त महिला एवं पुरुष कृषक ने प्रसंस्कृत उत्पाद जैसे जैम, जेली, सॉस आचार बिक्री हेतु उपलब्ध है।