Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

लास्ट नाइट हुई पार्टी का नहीं उतरा हैंगओवर, तो ट्राई करें ये घरेलू तरीके

  वीकेंड पर अधिकतर लोग पार्टी करते हैं। पार्टी के जश्न में दोस्त मस्ती और जुनून में ज्यादा एल्कोहल पीते हैं। हैंगओवर जरूरत से ज्यादा शराब प...

Also Read

 


वीकेंड पर अधिकतर लोग पार्टी करते हैं। पार्टी के जश्न में दोस्त मस्ती और जुनून में ज्यादा एल्कोहल पीते हैं। हैंगओवर जरूरत से ज्यादा शराब पीने की वजह से होता है। जिसमें अधिकतर लोग सिरदर्द, थकान, मितली और चक्कर जैसी परेशानियों को महसूस करते हैं। वैसे तो हैंगओवर खत्म करने का कोई स्पेशल तरीका नहीं है, लेकिन कुछ नुस्खे और कुछ बातों को ध्यान में रखकर इसके असर को कम किया जा सकता है। यहां कुछ तरीके बता रहे हैं जो हैंगओवर का असर कम कर सकते हैं। 

लिक्विड की मात्रा बढ़ाएं

शराब पीने से लोगों को बहुत ज्यादा पेशाब आने लगती है, जिससे शरीर से लिक्विड की कमी हो जाती है। अगर आपको पसीना, दस्त और उल्टी का अनुभव होता है, तो आपका शरीर डिहाईड्रेटेड हो सकता है। ऐसे में पार्टी के अगले दिन जब आप सोकर उठें तो ढेर सारा पानी पीएं।

चाय या कॉफी पीना

कॉफी और चाय में मौजूद कैफीन उत्तेजक के रूप में काम करता है। यह हैंगओवर के साथ होने वाली घबराहट को कम करने में मदद कर सकता है। जब आप उठें तो अपनी पसंदीदा चाय या कॉफी बनाएं। 

अदरक

अदरक एक नैचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट है जो शराब के टॉक्सिन से छुटकारा पाने में मदद करता है। अदरक हैंगओवर के लक्षणों जैसे कि दस्त, मतली और उल्टी को भी प्रभावी ढंग से दूर कर सकता है और हैंगओवर से जुड़ी परेशानी को कम कर सकता है। इसके लिए आप फ्रेश अदरक की चाय पी सकते हैं।

इलेक्ट्रोलाइट्स या जूस

हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए आप स्पोर्ट्स ड्रिंक पी सकते हैं। ये ड्रिंक इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होते हैं। यह एल्कोहल पीने से होने वाले नमक और पोटैशियम के नुकसान की भरपाई करने में मदद करेगा। इसी के साथ हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए फलों का जूस और शहद की भी पी सकते हैं।