25 और 26 नवंबर को भिलाई में बौद्ध समाज का बड़ा कार्यक्रम, समाज के तपस्वी भिक्षु और प्रख्यात वक्ता भी शामिल होंगे


भिलाई ।
असल बात न्यूज़।। 

राज्य स्तरीय संविधान दिवस जय भीम मेला महोत्सव समिति बौद्ध कल्याण समिति बुद्ध भूमि कोसानगर के द्वारा संविधान दिवस के अवसर पर 25 और 26 नवंबर को छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय जय भीम मेला समारोह का आयोजन किया जा रहा है।इस दो दिवसीय कार्यक्रम में बौद्ध समाज के तपस्वी भिक्षु, उच्च शिक्षित प्रख्यात सामाजिक वक्ता शामिल होंगे।यहां आम लोगों को संविधान मैं उल्लेखित महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारियां दी जाएगी तथा पहले दिन संविधान की प्रस्तावना का पाठ किया जाएगा। कार्यक्रम के पहले दिन पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह और दूसरे दिन वरिष्ठ मंत्री गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू के मुख्य अतिथि रूप में शामिल होने की संभावना है। 

समिति के अध्यक्ष श्री दिलीप वासमीकर ने कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि कार्यक्रम के आयोजन का यह लगातार 35 वर्ष है। कार्यक्रम में पहले दिन 25 नवंबर को पीछे संघ के द्वारा वंदना और उसके बाद धम्म वंदना होगी। इस दिन सिरपुर श्रीलंका से पीएचडी डिग्री प्राप्त बौद्ध भिक्षु शील रत्न, डॉक्टर जीवक भिलाई, धम्म तप राजनांदगांव भी शामिल होंगे।दोपहर 3:00 बजे से बौद्ध सम्मेलन और शाम 4:00 बजे से बच्चों का सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। शाम 6:00 बजे से विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किया जाएगा।इस दिन अंबेडकर नामा नई दिल्ली के प्रख्यात ब्यूरो चीफ प्रोफेसर रतन लाल, डॉक्टर सूरज मंडल और दिलीप पवार उद्बोधन देंगे।ये अतिथि दूसरे दिन भी कार्यक्रम में प्रमुख वक्ता होंगे।

अध्यक्ष श्री वासनीकर ने बताया कि वर्तमान में संविधान के बारे में सभी को जानकारी होना बहुत जरूरी है। सविधान दिवस समारोह के माध्यम से इसकी जानकारियों को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। संविधान दिवस के उपलक्ष में 20 नवंबर को बौद्ध भूमि कोसनगर से कलेक्ट्रेट दुर्ग तक साइकिल रैली निकाली जाएगी। कलेक्ट्रेट दुर्ग पहुंचकर वहां स्थित बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में दूसरे दिन 26 नवंबर को प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री के रूप में आमंत्रित किया जाएगा। इसके लिए उनसे समय लिया जा रहा है। दूसरे दिन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए वरिष्ठ मंत्री ताम्रध्वज साहू ने सहमति दे दी है। उनके साथ सर्वश्री नगरीय प्रशासन मंत्री डॉक्टर शिव कुमार डहरिया, विधायक अरुण वोरा, विधायक देवेंद्र यादव, महापौर दुर्ग धीरज बाकलीवाल, महापौर भिलाई नीरज पाल, संभाग आयुक्त दुर्ग महादेव कावरे इत्यादि सहित बड़ी संख्या में वरिष्ठ जन अतिथि के रूप में शामिल होंगे।





  • असल बात न्यूज़

    सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

     पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

    https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

    ...............


    असल बात न्यूज़

    खबरों की तह तक,सबसे सटीक,सबसे विश्वसनीय

    सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

    मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता