कोण्डागांव विकासखण्ड स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का विधायक चंदन कश्यप ने किया शुभारंभ

 



02 से 10 नवम्बर तक विकासखण्ड स्तरीय खेलों का आयोजन तीन वर्गों में किया जायेगा

  कोण्डागांव,

कोण्डागांव विकासखण्ड स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का विधायक चंदन कश्यप ने किया शुभारंभ

बुधवार को कोण्डागांव जिला मुख्यालय के विकासनगर स्टेडियम में कोण्डागांव विकासखण्ड के विकासखण्ड स्तरीय छत्तीसगढ़िया खेल ओलंपिक में खेल स्पर्धाओं का छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प बोर्ड के अध्यक्ष एवं विधायक नारायणपुर चंदन कश्यप एवं जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम द्वारा शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर श्री कश्यप ने भी लोगों के साथ आयोजन में शामिल होते हुए रस्सा खींच प्रतियोगिता में भाग लिया। जिसमें जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन के मध्य रस्सा खींच प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसके पश्चात् उन्होंने महिला वर्ग के रस्सा खींच एवं 100 मीटर दौड़ का भी आनंद लिया। उल्लेखनीय है कि विकासखण्ड स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक महोत्सव में 02 से 10 नवम्बर तक आयोजित 14 खेल प्रतिस्पर्धाओं में विकासखण्ड के 5568 लोगों तीन वर्गों के अंतर्गत हिस्सा लेंगे।    
    इस अवसर पर विधायक श्री कश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा गांवों के पारम्परिक खेलों को बढ़ावा देकर हमारी सांस्कृतिक विरासत के स्वरूप प्राप्त खेलों को जीवंत बनाये रखने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक प्रतिस्पर्धाओं के आयोजन का संकल्प किया था। जिसका परिणाम है कि राजीव मितान क्लबों का गांव-गांव में स्थापना कर खेलों का आयोजन किया जा रहा है। जिससे गांव में छुपी हमारे ग्रामीणों की प्रतिभाओं को भी आगे आने का मौका मिल रहा है। इन खेलों में युवाओं के साथ हर वर्ग को शामिल होने का अवसर मिला है जिसका परिणाम है कि आज यहां तीन पीढ़ियां कंधे से कंधा मिलाकर खेलों में भाग ले रही हैं। जिससे सभी को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त हो रहा है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को अग्रिम बधाईयां देते हुए खिलाड़ियों का प्रोत्साहन भी किया।
    इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम ने कहा कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक से पारम्परिक खेलों को बढ़ावा मिलने के साथ गांव के युवा जो अवसर के अभाव में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे उन्हें भी अपनी प्रतिभाओं को दिखाने का अवसर प्राप्त हुआ है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा इन खेलों को राज्य के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि ग्रामीण युवा राज्य के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें।
    ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के तहत् विकासखण्ड स्तरीय खेलों में 100 मीटर दौड़, लंगड़ी दौड़, रस्सा खींच, कबड्ड़ी, खो-खो, भंवरा, पिट्ठुल, फुगड़ी, संखली, गिल्ली-डंडा, बिल्लस, बांटी, लंबी कुद, गेड़ी दौड़ खेलों का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ प्रेमप्रकाश शर्मा, जनपद अध्यक्ष शिवलाल मण्डावी, उपाध्यक्ष मनोज सेठिया, एसडीएम चित्रकांत चार्ली ठाकुर, तहसीलदार विजय मिश्रा, वरिष्ठ खेल अधिकारी सुधा, सहायक खेल अधिकारी रामेश्वर राव, जनप्रतिनिधि तरूण गोलछा, गीतेश गांधी, मनीष श्रीवास्तव, झुमुक दीवान, डीईओ अशोक पटेल सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।