Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

तटीय रक्षा अभ्यास सी विजिल-22 का समापन

नई दिल्ली। असल बात न्यूज़।। देश में दो दिवसीय तटीय रक्षा अभ्यास   सी विजिल-22   का आयोजन किया गया था।  इस अभ्यास में नौ तटीय राज्यों और चार ...

Also Read


नई दिल्ली।
असल बात न्यूज़।।

देश में दो दिवसीय तटीय रक्षा अभ्यास  सी विजिल-22  का आयोजन किया गया था। इस अभ्यास में नौ तटीय राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों की 17 से अधिक सरकारी एजेंसियों को शामिल किया गया था।सी विजिल अभ्यास के दौरान  देश के पूरे समुद्र तट और ईईजेड में शांति से लेकर युद्ध-काल के दौरान पैदा होने वाले खतरों से निपटने के लिए अभ्यास किया गया।  इसके अलावा, तटीय सुरक्षा तंत्र में किसी भी तरह के उल्लंघन के मामले में तट पर शमन उपायों को भी मान्य किया गया था।

  अभ्यास  सी विजिल के इस संस्करण में  सभी समुद्री सुरक्षा एजेंसियों से सबसे बड़ी भागीदारी देखी गई। अभ्यास में भारतीय नौसेना ( आईएन ), तट रक्षक ( सीजी ), राज्य समुद्री/तटीय पुलिस, सीमा शुल्क, वन विभाग, बंदरगाह प्राधिकरणों और निजी ऑपरेटरों से 500 से अधिक सतह संपत्तियों ने भाग लिया। पूरे तटरेखा को  आईएन  और सीजी जहाजों और विमानों द्वारा निगरानी में रखा गया था। अपतटीय प्लेटफार्मों पर काम करने वाले विशेष अभियान कर्मियों को सुदृढ़ करने के लिए हेलीकाप्टरों को सेवा में लगाया गया।

  बंदरगाह समुद्र से होने वाले व्यापार का मुख्य केंद्र होते हैं, इसलिए अभ्यास के दौरान बंदरगाहों के सुरक्षा तंत्र को भी मान्य किया गया था और आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी बंदरगाहों की संकट प्रबंधन योजनाओं का उनकी प्रभावशीलता के लिए मूल्यांकन किया गया था। समुद्री आतंकवाद के कृत्यों से निपटने के लिए राज्य पुलिस टीमों, भारतीय नौसेना के समुद्री कमांडो और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के कमांडो का अभ्यास किया गया। 

एनसीसी को प्रोत्साहन देने के माननीय प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, पूरे तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 800 से अधिक एनसीसी कैडेटों द्वारा उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। वास्तविक राष्ट्रव्यापी अभ्यास में एनसीसी कैडेटों की भागीदारी के परिणामस्वरूप कैडेटों के बीच जागरूकता और भागीदारी में वृद्धि हुई।

 अभ्यास ने राष्ट्रीय कमान, नियंत्रण, संचार और खुफिया (एनसी 3 आई) नेटवर्क नामक तकनीकी निगरानी बुनियादी ढांचे को भी मान्य किया। गुरुग्राम में सूचना प्रबंधन और विश्लेषण केंद्र (IMAC) और इसके विभिन्न नोड्स  IN  और CG स्टेशनों पर निगरानी और सूचना प्रसार तंत्र के समन्वय के लिए प्रयोग किए गए थे।

अभ्यास के परिकल्पित उद्देश्यों को सभी हितधारकों की पूरे दिल से भागीदारी से पूरा किया गया। शामिल विभिन्न एजेंसियों के बीच सहयोग और समन्वय तटीय रक्षा के क्षेत्र में हुई प्रगति का एक आश्वस्त संकेत है और यह अभ्यास समुद्री क्षेत्र में तटीय रक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।