अब प्रत्येक विकासखंड में खुलेगा मुख्यमंत्री श्रम संसाधन केंद्र, अध्यक्ष सुशील सन्नी अग्रवाल के द्वारा प्रस्ताव स्वीकृत, कल्याण मंडल की सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी विकास खंड स्तरीय कार्यालय में

निर्माण श्रमिकों को हितकारी योजनाओं का लाभ दिलाने अब विकासखंड स्तर पर खुल रहा है कार्यालय

 रायपुर ।

असल बात न्यूज़।।  

राज्य में भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल की सुविधाओं में लगातार विस्तार किया जा रहा है। इसी कड़ी में मंडल के कार्यालय अब विकास खंड स्तर पर खुले आएंगे। विकासखंड स्तरीय इन कार्यालयों में जिलों की सारी सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश के बाद मंडल के अध्यक्ष सुशील सन्नी अग्रवाल के द्वारा इस निर्णय को मंजूरी दी गई है। राज्य में अभी मंडल की योजनाओं का, करोड़ों मजदूरों और उनके परिवार के सदस्यों को फायदा मिल रहा है। 

छत्तीसगढ़ राज्य में पिछले वर्षों के दौरान किसानों को ढेर सारी सुविधाएं मिली है, उनका कर्जा माफ हुआ है, इसके साथ किसान यहां काफी उत्सासित है। वहीं राज्य में मजदूर वर्ग के कल्याण की नई योजनाएं शुरू करने की मांग की जा रही है। श्रमिकों के कल्याण के लिए ढेर सारी योजनाएं चल रही हैं लेकिन उनके संचालन क्रियान्वयन की एजेंसी में सुधार करने की आवश्यकता महसूस हो रही । बताया जा रहा है कि ये क्रियान्वयन करने वाली एजेंसी, मजदूरों के निकट पहुंच सके, मजदूरों और उनके परिवार के सदस्यों को हितकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भटकना न पड़े लंबी लाइन लगाना ना पड़े इसके लिए इसका कार्यालय विकासखंड स्तर पर शुरू किया जा रहा है। 

शासन के द्वारा इस कार्यालय का नाम मुख्यमंत्री श्रम संसाधन केंद्र रखा गया है।इस केंद्र के माध्यम से श्रमिकों और प्रवासी श्रमिकों को जागरूक बनाने, साक्षर करने और उनकी मदद करने का काम किया जाएगा। 

इस केंद्र में श्रमिकों के पंजीयन, नवीनीकरण, विभिन्न योजनाओ एवं श्रमिकों को देय अन्य लाभ प्रदान करने की सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। सभी प्रकार के पंजीकृत निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक इन कार्यालय में लाभ प्राप्त कर सकेंगे।