कमिश्नर श्री श्याम धावड़े ने ओरछा विकासखण्ड मुख्यालय में किए जा रहे विकास कार्यों का किया निरीक्षण

 


अधिकारियों- कर्मचारियों की उपस्थिति मुख्यालय में हो - कमिश्नर श्री धावड़े

जगदलपुर,  बस्तर संभाग के नारायणपुर जिले के अंदरूनी इलाका ओरछा में किए जा रहे विकास कार्यों का कमिश्नर श्री श्याम धावड़े ने गुरुवार को निरीक्षण किया। निरीक्षण दौरे में उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किए कि सभी अधिकारी-कर्मचारी मुख्यालय में रहकर अपने कर्तव्य का पालन करें। ओरछा जैसे संवेदनशील क्षेत्र में प्रशासन की पहुँच ग्रामीणजनों को आसानी से मिले इसके लिए अधिकारी मुख्यालय में जरूर रहे।
कमिश्नर ने  ओरछा विकासखण्ड मुख्यालय में किए जा रहे विकास कार्य तहसील कार्यालय, आदिवासी विकास विभाग की 200 सीटर हास्टल भवन और हाउसिंग बोर्ड के भवन का अवलोकन किए। उन्होंने आदिवासी विकास विभाग के द्वारा हास्टल के निर्माण कार्य में देरी करने के लिए नाराजगी जाहिर कर अधिकारी को जल्द पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री ऋतुराज रघुवंशी, डिप्टी कमिश्नर श्री बी एस सिदार, श्रीमती माधुरी सोम, श्री रितुराज बिसेन,एसडीएम नारायणपुर श्री जितेंद्र कुर्रे, एसडीएम ओरछा प्रदीप वैध, प्रभारी तहसीलदार मुकेश ठाकुर सहित स्वास्थ्य, शिक्षा, आदिवासी विकास विभाग, खाद्य विभाग, कृषि विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
इसके उपरांत उन्होंने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया,विद्यालय की अधीक्षिका के द्वारा विद्यार्थीयों की सुविधाओं के किए गए माँगों को पूर्ण करने के लिए कलेक्टर को निर्देशित किए। 
कमिश्नर ने ओरछा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया । स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य लाभ ले रहे मरीजों से स्वास्थ्य सेवाओं और अन्य व्यवस्थाओं के सम्बंध में चर्चा किए।उन्होंने दवाई की उपलब्धता, चिकित्सको और स्वास्थ्य  कार्यकर्ता की उपस्थिति की जानकारी ली। कमिश्नर ने मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी को ओरछा के अंदरूनी क्षेत्र में स्वास्थ्य कैंप करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य केंद्र में संचालित पोषण पुनर्वास केंद्र का भी निरीक्षण किया। पोषण केंद्र में  विकासखण्ड के सभी पंचायतों के गम्भीर और मध्यम कुपोषित बच्चों की सूची संधारित करने के निर्देश महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को दिए।इसके  उपरांत ओरछा बसस्टैंड के समीप शहीद गुंडाधुर की प्रतिमा स्थापना के लिए स्थल का मुआयना  किया गया।
ओरछा आवसीय विद्यालय का किया निरीक्षण
कमिश्नर श्री धावड़े ने ओरछा  आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किए। वहाँ पर 450 बच्चों को दी जा रही सुविधाओं, शिक्षकों की उपलब्धता, ड्रोप आऊट बच्चों की स्थिति की कमिश्नर ने जानकारी ली। उन्होंने बच्चों के लिए बनाए गए शेड व्यवस्था सराहना की।
अनुविभागीय अधिकारी  राजस्व कार्यालय का किया निरीक्षण
कमिश्नर श्री धावड़े ने ओरछा में संचालित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय का अवलोकन कर कार्यालय द्वारा दी जाने सेवाओं को बेहतर करने के निर्देश दिए।उन्होंने कार्यालय को आवश्यक संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित कर अप टू डेट रखने के साथ 12 साल बाद पुनः एसडीएम कार्यालय संचालन की जानकारी सभी ग्रामीणों को देने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने कार्यालय द्वारा एक माह में जारी जाति प्रमाण पत्र की स्थिति का भी संज्ञान लिया।
मसाहती पट्टा धारक किसान से की चर्चा
कमिश्नर श्री धावड़े ने ओरछा में मसाहती पट्टा धारक किसान आकाश उसेंडी से चर्चा की। आकाश ने बताया कि उसे मसाहती पट्टा के तहत ढ़ेड एकड़ जमीन प्राप्त हुई है। जिसमें उसने धान की फसल लिया है, और केसीसी के माध्यम से  25 हजार रूपए का ऋण प्राप्त हुआ है।
पिनकुंडा नाला पर पुल निर्माण को जल्द करे शुरू
अपने ओरछा प्रवास में कमिश्नर श्री श्याम धावड़े और कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने नारायणपुर-ओरछा मार्ग में पिनकूड़ा नाला पर पुल निर्माण कार्य को जल्द शुरू करने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए। कमिश्नर ने निर्माण कार्य को एक सप्ताह में प्रारंभ कर जून माह तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।