Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

रास्ते पर "कांटे" बिछा दिए थे कि, पुलिस, "जुए" के अड्डे पर पहुंचती भी है तो पहुंचने में देर हो

  भिलाई, दुर्ग। असल बात न्यूज़।।       00  special crime reporter जुआ के अवैध कारोबार को संचालित करने वाले लोग, अब इस धंधे को संगठित व्यवसाय...

Also Read

 भिलाई, दुर्ग।

असल बात न्यूज़।।  

    00  special crime reporter

जुआ के अवैध कारोबार को संचालित करने वाले लोग, अब इस धंधे को संगठित व्यवसाय का रूप देने में लगे हैं और जहां लाखों का जुआं खेला जा रहा है, वहां जुआरियों को हर तरह की व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है। पता चला है कि जुए के अड्डे में  दारू कबाब की व्यवस्था तो उपलब्ध कराई ही जा रही है, वहीं पुलिस से सुरक्षित रखने भी फिल्मी स्टाइल में तमाम तरह की व्यवस्था की जा रही है। स्मृति नगर में अभी जुए का जो अड्डा पकड़ाया है और वहां जुआ खेलते रंगे हाथों पकड़े गए हैं, पुलिस की रेड में यह जानकारी सामने आई है कि वह अड्डा एक निर्जन सुनसान खेत में बनाया गया है जहां कोई भी आसानी से नहीं पहुंच सकता। जुआरियों के लिए भी बिना अनुमति के वहां पहुंच पाना मुश्किल रहता है। वहां जाने के लिए एक नाले को पार करना पड़ता है और उस पर लकड़ी का छोटा सा पुल बनाया गया है। लकड़ी के पुल पर भी कांटे बिछा कर रखे गए थे और जिसको अनुमति मिलती है वह ही वहां से जा सकता है। पुलिस को वहां पहुंचने से रोकने की मंशा से भी यह कांटे लगाए गए थे। 

छत्तीसगढ़ आर्थिक रूप से समृद्ध होता जा रहा है यहां गांव गांव में पैसा पहुंच रहा है तो कई तरह की सामाजिक बुराइयां भी पनप रही है। ड्रग्स, नशीली गोलियां शराब जुआ के अपराध बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे हैं और इनके साथ चाकूबाजी, मारपीट, लूट, डकैती, हत्या की घटनाओं में भी बढ़ोतरी हुई है। सबसे बड़ी बात है कि ऐसे अपराधियों को सुनियोजित तरीके से किया जा रहा है। पुलिस से बचने के लिए भी तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं। इसमें अच्छी बात है कि अभी लोगों में जागरूकता आई है और जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लग गए हैं जिसके बाद अपराधी को पहचानना आसान हो गया है और उससे अपराधी पकड़े भी जा रहे हैं। 

दिवाली त्योहार के पहले से जुए का अपराध काफी बढ़ गया है। खेती किसानी का काम निपट जाने के बाद गांव गांव में भी लोग खाली ठल्हा थे और कुछ नहीं मिला तो दिन भर सिर्फ जुआ खेलने में अपना समय व्यतीत करने लग गए थे। इसमें, धीरे-धीरे पैसा भी दांव पर लगाया जाने लगा, और कुछ लोग उसमें जीतने लगे तो कुछ हारने लगे। जूही के बारे में कहा जाता है कि जिसको इसकी लत लग जाती है उसका इससे पीछा छुड़ाना आसान नहीं होता है। 

शहरी इलाकों में बड़े-बड़े अपराधिक तत्व माफिया के लोग जुआ अवैध कारोबार संचालित करने में लग गए हैं और इससे बड़ी राशियों का ही कर रहे हैं। ऐसे लोगों ने सुनसान क्षेत्र में जुए का बड़ा अड्डा बना लिया है जहां किसी का भी पहुंच पाना आसान नहीं होता। बताया तो यह भी जाता है कि जुआ खेलने वाले लोग भी बिना अनुमति के वहां पहुंच नहीं पाते। 

पुलिस ने स्मृति नगर में जुआ खिलाने वालों पर रेड मारी तो वहां कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई है। वहां यह जुआं, न्यू आर्य नगर में सुनसान खेत वाले इलाके में खिलाया जा रहा था, जहां कोई संदेह नहीं कर सकता और इलाका ऐसा है कि साफ साफ दिखता है कि किसी के लिए वहां पहुंच पाना भी आसान नहीं है। दिलचस्प बात है कि वहां एक नाले को पार करने के बाद उस जुए के अड्डे पर पहुंचा जा सकता है। पुलिस को पता चला है कि जुआ के अड्डे का संचालन करने वाले तत्वों ने उस पुल पर  लकड़ी का छोटा सा पुल बना लिया है। उससे भी कोई बिना उनकी अनुमति के पार नहीं हो सकता । यहां पुलिस पर नजर रखने के लिए भी पूरी व्यवस्था की गई थी।वहां पुलिस के आने की कोई आहट दूर से भी सुनाई देती तो उससे जुआरियों को सावधान करने की व्यवस्था कर रखी गई थी। 

पुलिस से जुआरियों को बचाने के लिए किस तरह के इंतजाम किए गए थे, पुलिस का वहां छापा पड़ा तो यह सब भी उजागर हुआ है। नाले के इस बार कुछ लोग करना चाहते थे जो पुलिस के वहां पहुंचने की पहले से सूचना देने का काम करते थे ताकि जुआरी भाग सके और जुआ खेलने खिलाने का काम बंद किया जा सके। सबसे बड़ी खास बात यह है कि नाले पर बनाए गए लकड़ी के अस्थाई पुल पर कांटे बिछा दिए गए थे, ताकि कोई वहां आसानी से ना पहुंच सके और जुआ खेलने खिलाने वाले सबको भागने का समय मिल सके। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि पुलिस की रेड पड़ी तो यहां से बड़ी संख्या में जुआरी भागने में सफल हो गए। संभलता वहां जो व्यवस्था की गई थी उससे जुआरियों को भागने का अवसर मिल गया। यहां चार जुआरी पकड़े गए हैं और लगभग 50,000 रुपए की राशि बरामद की गई है। 

क्षेत्र में आप देखेंगे कि यह नाला दिख रहा है। नाले की गहराई भी काफी अधिक  लग रही है। इस नाले पर लकड़ी का रखा हुआ अस्थाई पुल भी दिख रहा है। यह पुल एक हिस्से को  दूसरे हिस्से को जोड़ने काम आता है और इसी से दूसरे हिस्से पर पहुंचा जा सकता है। आप सामान्य तौर पर देखेंगे तो किसी को भी शायद ही विश्वास  होगा कि यहां बड़े पैमाने पर जुआं खिलाया जाता होगा। इस लकड़ी के पुल पर भी कांटे बिछा दिया कर रखा गया था, ताकि पुलिस भी वहां सीधे ना पहुंच सके। पुलिस को वहां पहुंचने में कठिनाई का सामना करना पड़े और तब तक जुआरी भाग सके। पुलिस की रेड पड़ने पर यहां से बड़ी संख्या में जुआरी भागने में सफल हो गए हैं। फिलहाल पुलिस इन सब का पता लगाने की कोशिश कर रही है।


असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

 पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............


असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक,सबसे सटीक,सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता