Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

सुधार के बावजूद दिल्ली-एनसीआर में सांसों पर संकट, लगातार चौथे दिन 'बहुत खराब' श्रेणी में हवा

  दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण स्तर में मामूली सुधार हुआ है। लगातार चौथे दिन वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में है। सफर के अनुस...

Also Read

 


दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण स्तर में मामूली सुधार हुआ है। लगातार चौथे दिन वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में है। सफर के अनुसार, सोमवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 309 रहा। एनसीआर में भी खराब हवा से लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। गुरुग्राम में सोमवार सुबह 8 बजे पीएम 2.5 का स्तर 300 रिकॉर्ड किया गया। वहीं, सेक्टर 51 में पीएम 2.5 का स्तर 350 दर्ज किया गया।

नोएडा में एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में 344 दर्ज किया गया। वहीं सोमवार सुबह गुरुग्राम का एक्यूआई भी 290 रहा। इसके अलावा धीरपुर में 375, लोधी रोड में 256, दिल्ली एयरपोर्ट (टी3) में 306, मथुरा रोड पर 316 और पूसा में एक्यूआई 293 दर्ज किया गया। दिल्ली विश्वविद्यालय में एक्यूआई 325 रहा, जबकि 'खराब श्रेणी' के साथ आईआईटी दिल्ली में एक्यूआई 350 रहा।

अगले तीन दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

इस बीच दिल्ली सरकार ने सात नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर लगाए गए प्रतिबंध को वापस ले लिया है। वहीं दिल्ली की हवा में पराली के धुएं की हिस्सेदारी रविवार को 24 फीसदी तक पहुंच गई। सफर का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच लोगों को खराब हवा से राहत मिलने वाली नहीं है। लोग इस समय साल के सबसे भयावह प्रदूषण का सामना कर रहे हैं।

धुआं दम घोंट रहा, राहत के आसार नहीं

पराली का धुआं दिल्ली का दम घोंट रहा है। हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी होने के चलते इस समय दिल्ली की तरफ पराली का धुआं काफी मात्रा में आ रहा है। सफर के मुताबिक, रविवार को दिल्ली के प्रदूषण में पराली के प्रदूषण की हिस्सेदारी 24 फीसदी तक रही, जबकि पीएम 10 में पीएम 2.5 की हिस्सेदारी 57 फीसदी रही। अगले तीन दिनों के बीच तापमान की स्थिति और हवा की दिशा और गति इसी प्रकार की रहने की संभावना है।