दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी...

 


दिल्ली पर लगा सबसे प्रदूषित राजधानी का टैग हटने का नाम नहीं ले रहा है। द वर्ल्ड ऑफ स्टैटिक्स संस्था ने दस सबसे प्रदूषित राजधानियों की सूची में दिल्ली को सबसे ऊपर रखा है, जबकि बांग्लादेश की राजधानी ढाका दूसरे नंबर पर है। दिल्ली व आसपास के हिस्से में रहने वालों को लगभग पूरे साल ही मानकों से ज्यादा प्रदूषण झेलना पड़ता है। लेकिन, जाड़े के समय स्थिति सबसे खराब हो जाती है। इसके चलते पहले भी दिल्ली को दुनिया की सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानियों में शामिल किया जाता रहा है। अब वर्ल्ड ऑफ स्टैटिक्स संस्था ने वर्ष 2021 में सबसे ज्यादा प्रदूषित रहे राजधानी शहरों की सूची जारी की है। इसमें दिल्ली को पहले स्थान पर रखा है, जबकि ढाका दूसरे स्थान पर है।

तीसरे स्थान पर चाड की राजधानी नडजामेना, चौथे पर दुशांबे, पांचवें पर मस्कट, छठे स्थान पर काठमांडू, सातवें स्थान पर मनामा, आठवें स्थान पर बगदाद, नौवें स्थान पर बिष्केक और दसवें स्थान पर ताशकंद को रखा गया है।

अस्पतालों में जल्द प्रदूषण क्लीनिक

दिल्ली की फिजा में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इससे संबंधित बीमारी के इलाज के लिए दिल्ली सरकार जल्द ही यहां के प्रमुख अस्पतालों में प्रदूषण क्लीनिक खोलेगी। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को दी। अधिकारियों ने बताया कि केजरीवाल सरकार पायलट प्रोजेक्ट के तहत दिसंबर में अपने अधिकार क्षेत्र के सभी प्रमुख अस्पतालों में योजना शुरू करेगी। जिससे ठंड के दौरान राजधानी में खराब हवा की गुणवत्ता के कारण बीमार होने वाले लोगों का बेहतर ढंग से इलाज किया जा सके। वहीं, दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करने के साथ-साथ इस योजना पर भी काम कर रही है।