Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय में स्वीप के तहत प्रश्नोत्तरी एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

  भिलाई। असल बात न्यूज़।।    स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई, अंग्रेजी तथा कला विभाग  के संयुक्त तत...

Also Read

 भिलाई।

असल बात न्यूज़।। 

 स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई, अंग्रेजी तथा कला विभाग  के संयुक्त तत्वाधान में  प्रश्नोत्तरी एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । 

कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए संयोजिका श्रीमती संयुक्ता पाढ़ी,विभागअध्यक्ष ,अंग्रेजी विभाग तथा नोडल ऑफीसर एनएसएस एवं डॉ सावित्री शर्मा प्रोफेसर शिक्षा विभाग ने बताया कि समाज में संविधान एवं मतदान के महत्व तथा संवैधानिक मूल्यों का प्रचार करना तथा लोकतंत्र में मीडिया के सकारात्मक   प्रभाव से  नागरिकों को जागरूक करना है। 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि भारत में लोकतंत्र एक संस्कार ,जीवन मूल्य एवं जीवन पद्धति है ।  लोकतंत्र में मीडिया में नागरिकों तक सूचना पहुंचाने की शक्ति है। नागरिक जुड़ाव के लिए सोशल मीडिया अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे सामुदायिक भावना मजबूत होती है। 

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने अपने उद्बोधन में कहा कि लोकतंत्र  सशक्तिकरण में मीडिया की मुख्य भूमिका यह है कि यह मानवीय गुणों एवं सकारात्मक गुणों को बढ़ावा देता है । यह प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं को व्यक्त करने एवं 

खुद को बेहतर बनाने का अवसर प्रदान करता है। प्रिंट मीडिया से आरंभ होकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का सफर तय करते हुए आज सोशल मीडिया के रूप में सशक्त भूमिका हमारे समक्ष है। भाषण प्रतियोगिता का विषय था लोकतंत्र के सशक्तिकरण में मीडिया की भूमिका,

विषय में अपने विचार व्यक्त करते हुए नेहा रॉय ,बीकॉम तृतीय वर्ष ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान हमने देखा कि कैसे सोशल मीडिया के जरिए आम नागरिक एक दूसरे की सहायता कर सकते हैं एवं संकट से निपटने में आधुनिक सरकारी प्रयासों के पूरक हो सकते हैं। जिससे लोकतंत्र सशक्त होता है । बीएससी तृतीय वर्ष की छात्रा कीर्ति गुप्ता ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि लोकतंत्र को सशक्त करने में लोकतांत्रिक समाज एवं लोकतांत्रिक भावना अत्यंत आवश्यक है। मीडिया ने लोकतांत्रिक समाज स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं  । बीए प्रथम वर्ष की छात्रा अंकिता मंडल ने कहा कि व्यवस्थापिका, कार्यपालिका एवं न्यायपालिका इन तीनों संस्थाओं के निर्णय को जनता तक पहुंचाने का कार्य मीडिया करता है एवं लोगों की जानकारी को समृद्ध बनाता है। इस तरह लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में मीडिया सशक्तिकरण हेतु महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। एमएससी प्रथम वर्ष के छात्र विवेक दुबे ने कहा कि लोकतंत्र में सरकार और मीडिया एक दूसरे के सहयोगी हैं। मानवाधिकार से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता से आगे बढ़ाने का कार्य मीडिया ने सकारात्मक ढंग से किया है । मीडिया ने वर्तमान संदर्भ में एक नई संस्कृति विकसित करने की पहल की है ,जिसे हम सशक्तिकरण की संस्कृति भी कह सकते हैं। विशेष रूप से महिला सशक्तिकरण को मजबूत कर मीडिया ने लोकतंत्र को मजबूती प्रदान की है। कला विभाग की छात्रा शिक्षा ने कहा कि मीडिया ने जन विश्वास को अर्जित कर लोकतंत्र को सशक्त बनाया है। वर्तमान में युवाओं को विश्व में तेजी से बढ़ते प्रौद्योगिकी और सोशल मीडिया में अधिक रुचि है। 

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया एवं प्रश्नों के उत्तर दीए। प्रश्नोत्तरी के अंतर्गत निर्वाचन प्रक्रिया एवं भारतीय संविधान से संबंधित प्रश्न पूछे गए। 

निर्णायक मंडल ने प्रतियोगिता के परिणामों से अवगत कराया। इस अवसर पर जिला न्यायालय पी.आर.ओ श्री विनय घनशाला शर्मा विशेष रूप से उपस्थित थे । भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान नेहा राय बीकॉम तृतीय वर्ष ने प्राप्त किया। द्वितीय स्थान पर विवेक दुबे एमएससी रहे।  प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर विवेक दुबे द्वितीय स्थान पर ईशा गुप्ता एवं शुभांशु भगत एवं तृतीय स्थान पर शिक्षा पाल रहे । 

कार्यक्रम का सफल संचालन श्री हितेश कुमार सोनवानी सहायक प्राध्यापक अंग्रेजी विभाग ने किया धन्यवाद ज्ञापन सहायक प्राध्यापक गोल्डी राजपूत कला विभाग ने किया। 


इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक गण एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।