बिहार के मोकामा और गोपालगंज विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए मतदान शुरू

 

 पटना. बिहार में मोकामा और गोपालगंज विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया ।
राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, मोकामा और गोपालगंज विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है । मतदान को लेकर मतदाताओं में उत्साह नजर आ रहा है। कई मतदान केंद्रों पर सुबह साढ़े छह बजे से ही मतदाता कतार में लगकर अपनी बारी की प्रतीक्षा करते नजर आए हैं । मतदान शाम छह बजे तक होगा ।
सूत्रों के अनुसार, पहले 2 घंटे में करीब साढ़े 11 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान फिलहाल शांतिपूर्वक चल रहा है। मोकामा विधानसभा क्षेत्र में पंडारक प्रखंड के बूथ संख्या 46 पर मतदान के लिए जा रहे मतदान कर्मी संजय कुमार की हृदय गति रुक जाने से मौत हो गई ।
गौरतलब है कि गोपालगंज विधानसभा के उपचुनाव में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कुसुम देवी और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के मोहन प्रसाद गुप्ता के बीच है। राजद उम्मीदवार को जनता दल यूनाइटेड (जदयू) और कांग्रेस समेत सात दलों का समर्थन प्राप्त है । वहीं, भाजपा अकेले अपने दम पर चुनाव लड़ रही है। इस सीट से एआईएमआईएम से अब्दुल सलाम, बसपा से श्रीमती राबड़ी देवी के भाई और पूर्व सांसद साधु यादव की पत्नी इंदिरा यादव भी चुनाव मैदान में हैं।
वहीं, मोकामा विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए छह उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, इनमें चार पुरुष और दो महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस सीट पर मुख्य मुकाबला बाहुबली पूर्व विधायक अनंत सिंह की पत्नी राजद उम्मीदवार नीलम सिंह तथा भाजपा की सोनम देवी के बीच है।
इन दोनों सीटों के 2020 में हुए आम चुनाव में गोपालगंज से भाजपा के सुभाष सिंह और मोकामा से राजद के अनंत सिंह निर्वाचित हुए थे लेकिन इस वर्ष सुभाष सिंह की असमय मृत्यु होने और अनंत सिंह के सजायाफ्ता होने के कारण सीट रिक्त हो गई, जिसके कारण उपचुनाव हो रहा है ।