ये 5 लोग भूलकर भी न करें काजू का अधिक सेवन, फायदे की जगह सेहत को होगा बड़ा नुकसान


स्वास्थ्य ।
असल बात न्यूज़।।


 

 आज देशभर में राष्ट्रीय काजू दिवस मनाया जा रहा है। लोगों के बीच ड्राई फ्रूट्स में काजू को लेकर बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए यह खास दिन हर साल 23 नवंबर को मनाया जाता है। काजू में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक, आयरन, मैंगनीज और सेलेनियम जैसे कई खनिज तत्व पाए जाते हैं, जो उसे सेहत के लिए 'गुणों का खजाना' बनाते हैं। यही वजह हे कि काजू को एनर्जी का पावर हाउस भी कहा जाता है। नियमित रूप से काजू खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है और व्यक्ति कई रोगों से दूर रहता है। सेहत के लिए इतना फायदेमंद होने के बावजूद क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को इसका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं किन लोगों को काजू का सेवन अधिक करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। 

इन लोगों को नहीं करना चाहिए काजू का अधिक सेवन-
माइग्रेन से पीड़ित लोग-

सिर दर्द और माइग्रेन से पीड़ित लोगों को अधिक मात्रा में काजू का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञ कहते हैं कि इसमें मौजूद अमीनो एसिड सिर दर्द और माइग्रेन के दर्द को और बढ़ा सकते हैं।

पेट में सूजन व गैस
काजू में  मौजूद फाइबर स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है लेकिन बहुत ज्यादा फाइबर आपके पेट में सूजन और गैस का कारण बन सकता है । इसके अलावा अगर आपको पेट संबंधी समस्या रहती है तो भी काजू का सेवन बहुत कम या फिर नहीं करना चाहिए।

मोटापा-
अगर आप अपने वजन को नियंत्रण में रखना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि काजू का सेवन अधिक मात्रा में बिल्कुल न करें। विशेषज्ञ कहते हैं कि इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में इसका अधिक सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है। 

हाई ब्लड प्रेशर-
काजू में पाई जाने वाली सोडियम की अधिक मात्रा किसी भी व्यक्ति के लिए हानिकारक हो सकती है। अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको काजू का सेवन सीमित कर देना चाहिए क्योंकि जरूरत से ज्यादा काजू का सेवन शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ा देता है, जिसके कारण हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और ह्रदय से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इतनी ही नहीं सोडियम का सीधा प्रभाव हमारी किडनी पर पड़ता है ।

एलर्जी हो सकती है-
कुछ मामलों में काजू खाने से आपको एलर्जी भी हो सकती है। जिसके चलते आपको उल्टी, खुजली, लूज मोशन और रैशेज जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।