IAS समीर विश्नोई समेत कारोबारियों की पेशी आज

 

रायपुर ।

असल बात न्यूज़।।


अदालत में चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रहे आईएएस समीर विश्नोई और दोनों कारोबारी सुनील अग्रवाल और लक्ष्मीकांत तिवारी को ईडी आज पेश करेगी. दोपहर 2:00 बजे ईडी दोनों कारोबारी को कोर्ट में पेश कर सकती है. 21 अक्टूबर को दोनों पक्ष की सुनवाई के बाद कोर्ट ने ईडी की 6 दिन की रिमांड मंजूर की थी.

बता दें कि 13 अक्टूबर को ईडी ने चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रहे आईएएस समीर विश्नोई , कारोबारी सुनील अग्रवाल और लक्ष्मीकांत तिवारी को रायपुर की अदालत में पेश किया था. जिसके बाद अदालत ने तीनों को 8 दिन की रिमांड पर भेजा था. 21 अक्टूबर को ईडी ने दोबारा आईएएस समीर विश्नोई और दोनों कारोबारी को कोर्ट में पेश किया था और आगे की रिमांड की मांग की थी. जिसके बाद कोर्ट ने ईडी को 6 दिन की रिमांड सौंपी थी. आज वह रिमांड खत्म हो रही है.

क्यों हुई समीर विश्नोई पर कार्रवाई :2009 बैच के आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई इस साल जनवरी में ही चिप्स के सीईओ बने थे. ईडी की टीम ने 11 अक्टूबर को सुबह प्रदेशभर में छापा मार की कार्रवाई की थी. जिसमें समीर विश्नोई के घर और दफ्तर भी शामिल थे. 13 अक्टूबर को अदालत के सुनवाई में ईडी ने कोर्ट में बताया था कि समीर बिश्नोई के घर से कुल 6 करोड़ 50 लाख के कैश , हीरा और गोल्ड बरामद किया गया हैं. जिसमे 4 किलो सोना , 20 कैरेट हीरा मिला है. इसके साथ ही 43 लाख रुपए कैश भी ईडी की टीम ने समीर विश्नोई के घर से बरामद किए हैं.

क्या है मामला : बता दें कि मंगलवार से छत्तीसगढ़ में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के 40 अफसरों की टीम ने तीन आईएएस, पूर्व विधायक और शराब, कोल कारोबारियों के डेढ़ दर्जन ठिकानों पर दबिश दी है. इन सभी ठिकानों से अब तक चार करोड़ की नकदी और जेवरात सीज किया गया है. इनके यहां से निवेश के साथ साथ खनन लाइसेंस से जुड़े दस्तावेज भी बड़ी संख्या में मिले हैं. इसी के मद्देनजर इन अफसरों से पूछताछ की जा रही थी. जिसके बाद ईडी ने गुरुवार को इन्हें कोर्ट में पेश किया है.

 11 अक्टूबर मंगलवार सुबह 5 बजे कई शहरों में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दबिश दी. इस बार ED भूपेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कारोबारियों के घर भी पहुंची. जिसमें कुछ ऐसे भी लोग शामिल हैं जिन पर पहले आईटी की भी रेड पड़ चुकी है. दुर्ग, रायपुर, रायगढ़ और महासमुंद बिलासपुर में ईडी की छापामार कार्रवाई जारी है. दुर्ग में सौम्या चौरसिया, रायपुर के देवेंद्र नगर में सीए विजय मालू, रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू के रायगढ़ निवास, महासमुंद में अग्नि चंद्राकर और अनुपम नगर रायपुर स्थित सूर्यकांत तिवारी, माइनिंग हेड IAS जेपी मौर्या के रायपुर आवास में ईडी का छापा पड़ा.