धान खरीदी की तैयारियों पर कलेक्टर ने समिति प्रबंधकों की ली बैठक

 


कोरिया बैकुंठपुर. कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने गत गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा हेतु खाद्य, मार्कफेड और सहकारिता विभाग के अधिकारियों तथा सभी समिति प्रबंधकों की बैठक ली। उन्होंने समिति प्रबंधकों को निर्देशित करते हुए कहा कि धान खरीदी केन्द्रों में किसानों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए।
इसी कड़ी में आज शुक्रवार को कलेक्टर स्वयं तैयारियों का जायजा लेने जामपारा और कटगोड़ी के धान खरीदी केंद्रों में पहुंचे। उन्होंने किसानों के जरूरत के अनुसार पर्याप्त पानी की व्यवस्था, लाइट व्यवस्था, शौचालय, आर्द्रतामापी मशीन, स्टैकिंग व्यवस्था की तैयारी सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने धान खरीदी में लघु सीमांत किसानों को प्रथमिकता देते हुए खरीदी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सख्त निर्देशित करते हुए कहा कि कोचियों, बिचौलियों के माध्यम से अवैध धान की आवक पर रोक लगाएं। धान खरीदी शासन की प्राथमिकता है। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बारदानों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराने तथा धान खरीदी से संबंधित समस्त जानकारी और शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु वॉल पेंटिंग किए जाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान समिति प्रबंधकों से किसानों के पंजीयन, चबूतरों की स्थिति, टोकन व्यवस्था आदि की विस्तृत जानकारी ली तथा सुरक्षा हेतु केन्द्रों में घेराव के साथ ही सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

’महापर्व छठ के अवसर पर बेहतर व्यवस्था हेतु कलेक्टर, एसपी, सीईओ जिला पंचायत ने छठ घाटों का किया निरीक्षण, पार्किंग, सुरक्षा व्यवस्था हेतु दिए आवश्यक दिशा-निर्देश’
कलेक्टर श्री लंगेह ने आज एसपी श्री त्रिलोक बंसल तथा जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नम्रता जैन के साथ छठ महापर्व के अवसर पर लोगों की सुविधा हेतु बेहतर व्यवस्था बनाने छठ घाटों में तैयारियों का निरीक्षण किया। उन्होंने बैकुण्ठपुर और चरचा स्थित छठ घाट के निरीक्षण के दौरान एसडीएम बैकुंठपुर और मुख्य नगर पालिका अधिकारी बैकुंठपुर एवं चरचा को छठ घाटों में रोशनी, पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि घाटों में श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या न हो। सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था हो, इस हेतु वोलेंटियर नियुक्त करें, असुविधा से बचाव हेतु वाहन पार्किंग की अच्छी व्यवस्था हो।