जिला पंचायत अध्यक्ष शालिनी रिवेंद्र यादव ने "गौठान दिवस" पर गौ माता की पूजा की ,पहनाया सोहाई और गोवर्धन पूजा कर क्षेत्र वासियों को दी शुभकामनाएं

 दुर्ग ।

असल बात न्यूज़।।  

अंचल के प्रमुख त्यौहार गोवर्धन पर्व को आज जगह जगह गौठान दिवस के रूप में मनाया गया । इस अवसर पर गौ माता की पूजा अर्चना की गई। उन्हें सोहाई पहनाकर सजाया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती  शालिनी रिवेंद्र यादव ने इस अवसर पर क्षेत्र में आदर्श गौठान में गौ माता की पूजा अर्चना की और सोहई बांधी।

  छत्तीसगढ़ राज्य में भूपेश बघेल की सरकार बनने के बाद से छत्तीसगढ़ की संस्कृति ,परंपरा ,पहचान और लोक आस्था के संरक्षण संवर्द्धन के लिए लगातार  कृतसंकल्पित होकर कार्य किया जा रहा है।

  राज्य शासन की सुराजी अभियान के तहत विभिन्न योजनाओं के साथ ही गांव में आदर्श गौठान स्थापित किया जाकर एक ओर जंहा गौ वंशो की सेवा करने व बेहतर व्यवस्था दे रही है वही दूसरी ओर गोबर से कम्पोस्ट खाद ,वर्मी खाद बनाने के अलावा ग्रामीण महिलाओं के आजीविका का साधन केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है।शासन के गौठान से राजीव गांधी गोधन न्याय योजना का ग्रामीणों के प्रति लगाव व समूह की महिलाओं की सीधे भागीदारी से सरकार की जवाबदेही बढ़ी है और इस दिशा में नई योजना लागू किया गया है जिसमें गौठान को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप विकसित किया जा रहा है जिसमें उस गांव का हर एक उत्पाद का निमाण एवं मार्केटिंग की वृहत सुविधा उपलब्ध कराने की है ताकि स्थानीय ग्रामीणों को संसाधन देकर  रोजगार मिल सके।

 जिला पंचायत अध्यक्ष शालिनी रिवेंद्र यादव ने गौठान अध्यक्ष गोपाल साहू के साथ गौठान दिवस के अवसर पर गांव की आदर्श गौठान में गायो की पूजा अर्चना कर सोहाई बांधी खिचड़ी खिलाई तथा गोवर्धन पूजन करके गोपालों चरवाहों ,कृषकों जनप्रतिनिधियों को गोबर का तिलक लगा बधाई दी और क्षेत्रवासियों को शुभकामनाएं प्रेषित की।

   इस अवसर पर सहकारिता प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रिवेंद्र यादव ,पंच शंकर लाल साहू , रामनाथ यादव ,भूषण यादव ,प्रेम यादव ,गोविंद विश्वकर्मा ,रमेश सेन नागेश्वर यादव सहित किसान सम्मलित थे। 



असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

 पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............


असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक,सबसे सटीक,सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता