मोदी ने गौरीकुंड से केदारनाथ के लिए रोपवे की रखी आधारशिला

 


केदारनाथ धाम .  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह हिमालय पर्वत की गोद में उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित भगवान शिव के पांचवें ज्योतिर्लिंग श्री केदारनाथ धाम पहुंचे। दो दिवसीय यात्रा पर आए श्री मोदी यहां प्रधानमंत्री बनने के बाद छठी बार आए हैं और पूजा-अर्चना तथा रुद्राभिषेक के बाद गौरीकुंड से धाम तक बनने वाले रोप वे की आधारशिला रखी।
प्रधानमंत्री ने आज श्री केदारनाथ धाम में रुद्राभिषेक करके सबकी सुख एवं समृद्धि की कामना की और आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल के दर्शन किए। उनके साथ राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि.) एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी थे।
श्री मोदी ने इस अवसर पर गौरीकुंड से केदारनाथ के लिए रोपवे का शिलान्यास किया। 1267 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 9.7 किमी. के इस रोपवे के बनने से श्रद्धालुओं को बाबा केदार के दर्शन के लिए सुगमता होगी। गौरीकुंड से श्री केदारनाथ पहुंचने में अभी श्रद्धालुओं को छह से सात घंटे लगते हैं। इस रोपवे के बन जाने से यह यात्रा सिर्फ आधा घंटे में पूरी हो जाएगी। इसके बाद श्री मोदी ने मंदाकिनी आस्था पथ एवं सरस्वती आस्था पथ पर जाकर विकास कार्यों का निरीक्षण किया।
प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर श्री केदारनाथ में चल रहे विभिन्न पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का जायजा भी लिया। श्री धामी ने उन्हें विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने श्री केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों में लगे श्रमजीवियों के साथ बैठकर उनसे मुलाकात की और उनका हौंसला बढ़ाया।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल, विधायक शैला रानी रावत, मुख्य सचिव डॉ. एस. एस संधू, जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग मयूर दीक्षित, एसपी आयुष अग्रवाल, तीर्थ पुरोहित विनोद शुक्ला, लक्ष्मी नारायण, कुबेर नाथ एवं अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।