गूगल पर प्ले स्टोर की नीतियों को लेकर 936.44 करोड़ का जुर्माना

 


 नयी दिल्ली. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने गूगल पर प्ले स्टोर की नीतियों को लेकर 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना किया है। आयोग ने पांच दिनों में दो मामले में अब तक गूगल पर अब तक 2274 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना कर चुका है।
आयोग ने आज यहां जारी बयान में कहा कि प्ले स्टोर को लेकर गूगल ने अपने वर्चस्व का दुरूपयोग किया है जिसके कारण उस पर यह जुर्माना किया गया है। इसके साथ ही गूगल को एक निर्धारित समय सीमा के भीतर इन नीतियों में सुधार करने के लिए भी कहा है।
ऐप डेवलपरों के लिए अपने ऐप को वितरित करने के लिए ऐप स्टोर आवश्यकता बन गया है और ऐप स्टोर स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम पर सीधे निर्भर करता है। इस मामले में गूगल ने अपने प्ले स्टोर के माध्यम से भारतीय बाजार को अप्रत्यक्ष नेटवर्क से बाजार को प्रभावित किया है। ऐप डेवलपरों के लिए प्ले स्टोर वितरण का मुख्य स्रोत हो गया है और एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम लोगों को बाजार से ऐस खरीदने के लिए कहता है।
इसी नीति को लेकर गूगल पर यह जुर्माना किया गया है।
अभी पिछले सप्ताह गूगल पर एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर 1337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना किया गया था। इस तरह से गूगल पर अब तक 2274 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना किया जा चुका है। एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर किये गये जुर्माने के फैसले में आयोग ने गूगल से भारतीय बाजार में कारोबार काे लेकर वित्तीय जानकारी मांगी थी और कहा था कि यह जुर्माना अस्थायी है। वित्तीय रिपोर्ट मिलने के बाद अंतिम जुर्माना तय होगा।