सुश्री भारती दास बनी नई लेखा महानियंत्रक (सीजीए) , कार्यभार संभाला

 

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़।

असल बात न्यूज़।।

सुश्री भारती दास देश की नई  लेखा महानियंत्रक (सीजीए) बन गई हैं। उन्होंने इस पद का कार्यभार संभाल लिया है। सुश्री दास 27वी लेखा महानियंत्रक (सीजीए), वित्त मंत्रालय, भारत सरकार हैं।

 

 

सुश्री भारती दास, 1988-बैच की भारतीय सिविल लेखा सेवा (ICAS) अधिकारी, को भारत सरकार द्वारा 18 अक्टूबर, 2021 से प्रभावी, लेखा महानियंत्रक (CGA), व्यय विभाग, वित्त मंत्रालय के रूप में नियुक्त किया गया है। 

इससे पहले, सुश्री दास ने प्रधान मुख्य लेखा नियंत्रक (प्र। सीसीए) केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड, पीआर के रूप में कार्य किया है।वे सीसीए विदेश मंत्रालय, प्रो. सीसीए गृह मंत्रालय और सीसीए, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, निदेशक, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और उप सचिव, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और मंत्रालय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग रही हैं।

लेखा महानियंत्रक (सीजीए) केंद्र सरकार के लेखा मामलों पर 'प्रधान सलाहकार'होते है। सीजीए तकनीकी रूप से सुदृढ़ प्रबंधन लेखा प्रणाली की स्थापना और प्रबंधन और केंद्र सरकार के खातों को तैयार करने और जमा करने के लिए जिम्मेदार है। सीजीए केंद्र सरकार के लिए राजकोष नियंत्रण और आंतरिक लेखा परीक्षा के लिए भी जिम्मेदार है।