Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

इन 13 शहरों में सबसे पहले मिलेगी 5G सर्विस

   देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IMC 2022 प्रदर्शनी के दौरान भारत में 5G सेवाओं का उद्घाटन किया, जो देश में अगली पीढ़ी के नेटवर्क के...

Also Read

 


 देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IMC 2022 प्रदर्शनी के दौरान भारत में 5G सेवाओं का उद्घाटन किया, जो देश में अगली पीढ़ी के नेटवर्क के उपयोग की शुरुआत है। हालांकि, पूरे देश में एक झटके में 5G सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी। 5G सर्विस के लॉन्च होते हैं यूजर्स को मौजूदा 4G नेटवर्क के मुक़ाबले 10 गुना ज़्यादा इंटरनेट स्पीड मिलेगी। 5G सर्विस अभी कुछ ही बड़े शहरों यानि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में रोल आउट की जाएगी और उसके बाद धीरे-धीरे पूरे भारत में इसका नेटवर्क बढ़ाया जाएगा। टेलीकॉम कंपनियां जियो और एयरटेल ने अपने नेटवर्क अपग्रेड कर लिए हैं और वो कस्टमर्स को 5G सर्विस देने के लिए पूरी तरीके से तैयार हैं।

इन 13 शहरों में सबसे पहले मिलेगी 5G सर्विस

देश में 5G को धीरे-धीरे अलग-अलग फेज में लॉन्च किया जाएगा। जिन 13 शहरों में सबसे पहले यह सर्विस मिलेगी उनमें दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, जामनगर, लखनऊ, पुणे जैसे शहर शामिल है।इसके दो साल बाद पूरे देश में 5G सेवा का तेजी से विस्तार किया जाएगा। खास बात यह है कि अब दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर यात्रियों को 5G सर्विस मिलेगी और इसके लिए GMR ग्रुप (दिल्ली एयरपोर्ट को मैनेज करता है) ने कहा कि जिन के पास 5G मोबाइल और इनेबल्ड सिम कार्ड है वो इस सुपरफास्ट इंटरनेट का लाभ जल्द ही उठा पायेंगे। टेलीकॉम कंपनियों (TSP) की मदद से देश के ज़्यादातर एयरपोर्ट पर यात्रियों को फ्री WiFi की सेवा मिलती है।