Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

breaking news,राज्य में अब स्वाइन फ्लू के संक्रमण का खतरा, मुख्यमंत्री ने अस्पतालों में आवश्यक तैयारियां रखने का दिया निर्देश

 [ रायपुर, दुर्ग। असल बात न्यूज़।।  छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना संकट के बाद अब कई जिलों में स्वाइन फ्लू के संक्रमण के फैलने के मामले सामने आ ...

Also Read

 [

रायपुर, दुर्ग।

असल बात न्यूज़।। 

छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना संकट के बाद अब कई जिलों में स्वाइन फ्लू के संक्रमण के फैलने के मामले सामने आ रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस पर चिंता जाहिर की है तथा इस मामले को गंभीरता से लेते हुए अस्पतालों में इस से निपटने के लिए पूर्ण तैयारियां करने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के स्वास्थ्य सचिव को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिया है। उन्होंने स्वास्थ्य सचिव को समीक्षा कर बैठक लेने का निर्देश दिया है, तथा अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के साथ अन्य बीमारियों से बचाव एवं रोकथाम हेतु तैयारी रखने का भी निर्देश दिया है। 

स्वाईन फ्लू एन्फ्लुएन्जा एच वन एन वन का संक्रमण भी कोरोना की तरफ तेजी से फैलता है। इसमें  बुखार के साथ खाँसी, सिरदर्द, बदन दर्द, नाक बहना, गले में खरास इसके प्रमुख लक्षण दिखते है तथा संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमण के फैलने का खतरा काफी अधिक हो जाता  है । स्वास्थ्य विभाग ने इससे बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है कि स्वाईन फ्लू एन्फ्लुएन्जा एच वन एन वन से बचाव और सुरक्षा के लिए छीकते एवं खांसते समय मुंह को रूमाल या कपड़े से अवश्य ढके, नियमित रूप से दिन में कई बार हाथों को साबुन या साफ पानी से धोएं। बुखार, खांसी, जुकाम, छींक, गले में खरास, आखो में लाली, सांस लेने में कठिनाई के लक्षण वाले व्यक्ति से कम से कम एक मीटर की दूरी अवश्य बनाकर रखें, भीड़ वाली सार्वजनिक स्थलों पर जाने से बचें, बच्चों को फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देने पर तत्काल चिकित्सक की सलाह पर ही स्कूल भेजे, घर में कमरे की खिड़की खुली रखें ताकि बाहर की स्वच्छ हवा आए, निष्प्रयोजन सामग्री का उचित निस्तारण करे, बिना हाथ धोए अपनी आंख, मुहं एवं नाक को न छुएं, यदि आपको फ्लू के लक्षण लगें तो घर पर ही रहें, स्कूल, कार्यालय अथवा भीड़ वाले स्थानों पर न जाएं, पर्याप्त नींद ले, पौष्टिक भोजन का सेवन करे और शरीर को क्रियाशील रखें। स्वाईन फ्लू एन्फ्लुएन्जा एच वन एन वन से ग्रसित होने पर सामान्य उपचार से तीन दिन में लाभ न हो तो सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं जिला चिकित्सालय में सैम्पल संग्रहित कराये एवं मेडिकल कॉलेज में निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच करायें।


असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

 पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता